अब नौकरी बदली जाने पर 3 दिन में हो जाएगा ट्रांसफर आपका PF अकाउंट

0
157

अब नौकरी बदलने पर अपना प्रॉविडेंड फंड अकाउंट ट्रांसफर करना बहुत आसान होगा। अब उनकी रिक्‍वेस्‍ट पर सिर्फ तीन दिन में आपका पीएफ अकाउंट ट्रांसफर हो जाएगा। इससे नए एम्‍पलॉयर को उनका नया पीएफ अकाउंट खुलवाने की जरूरत नहीं होगी।

संगठन ईपीएफओ के सेंट्रल प्रॉविडेंट फंड कमिश्‍नर डॉ वीपी जॉय ने बताया कि हम यह सुविधा शुरू करने के लिए सॉफ्टवेयर तैयार कर रहे हैं। अगले एक माह में यह फैसिलिटी शुरू हो जाएगी डॉ वीपी जॉय के मुताबिक इससे प्रीमैच्‍योर विद्ड्रॉअल को कम किया जा सकेगा।

उन्‍होंने कहा कि बड़े पैमाने पर वर्कर नौकरी बदलने पर अकाउंट से पैसा निकाल लेते हैं यानी अकाउंट क्‍लोज कराते हैं। इसके बाद नया अकाउंट खुलवाते हैं। सेंट्रल पीएफ कमिश्‍नर ने बताया कि हमने नए मेंबर के एनरोलमेंट के लिए आधार जरूरी कर दिया है। हम नहीं चाहते हैं कि अकाउंट बंद हों। पीएफ अकाउंट परमानेंट अकाउंट है।

पीएफ का पैसा जरूरी काम जैसे घर खरीदने बच्‍चों की शिक्षा या गंभीर बीमारी की स्थिति में ही निकाला जाना चाहिए। तभी लोगों को सोशल सिक्‍यूरिटी मिल पाएगी। उन्‍होंने कहा कि हम लोगों को इस बारे में जागरूक करने के लिए एक अभियान भी शुरू करेंगे। ईपीएफओ पीएफ कवरेज को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है

Comments

comments