30 सितम्बर आपका SBI का ATM हो सकता है बेकार, जानिए वजह

0
516

सोशल मीडिया पर एक ऐसी खबर वायरल हुई है जिसमे कहा गया कि एसबीआई के अकाउंट होल्डर्स को बैंक से मैसेज मिल रहे हैं। मैसेज में कहा जा रहा है कि 30 सितंबर से उनके एटीएम कार्ड मैगस्ट्रिप कारणों के चलते हमेशा के लिए ब्लॉक कर दिए जाएंगे। इसके पीछे आरबीआई के ऑर्डर को कारण बताया जा रहा है।

आपको बतादे वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि 30 सितंबर के बाद स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने सभी मैग्नेटिक स्ट्रिप बेस्ड एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर देगा। जिनके पास मैगस्ट्रिप (मैग्नेटिक) डेबिट कार्ड्स हैं वे एसबीआई ब्रांच में जाकर फ्री में इस कार्ड को ईवीएम चिप डेबिट कार्ड से बदलवा लें।

सर्चिंग के दौरान हमें एसबीआई की साइट पर इससे जुड़ा एक नोटिफिकेशन मिला। इसके मुताबिक सभी मैगस्ट्रिप (मैग्नेटिक) डेबिट कार्ड होल्डर बैंक ब्रांच में जाकर कार्ड बदलवा लें। बैंक बिना किसी फीस के इस कार्ड को बदलकर अकाउंट होल्डर्स को नया ईवीएम चिप डेबिट कार्ड दे देगा। इस नोटिस में 30 सितंबर को कार्ड के ब्लॉक होने जैसी कोई बात नहीं कही गई थी।

आरबीआई एडवाइजरी में 31 दिसंबर 2018 तक ऐसे कार्ड को रिप्लेस करके नए ईमवी चिप बेस्ड कार्ड कस्टमर्स को देने की बात कही गई थी। इसी के तहत कस्टमर्स को ब्रांच जाकर मैगस्ट्रिप कार्ड को चिप वाले कार्ड से एक्सचेंज करने की सलाह दी है। इसके लिए कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लगेगा। 30 सितंबर के बाद ऐसे कार्ड ब्लॉक होने की बात सही नहीं है।

Comments

comments