अमरीका में सरकार ने की काम बंदी, डोनल्ड ट्रंप कितने ज़िम्मेदार

0
9

सोशल मीडिया पर एक बड़ी खबर सामने आ रही है. वहीँ अमरीका में सरकार के काम बंदी या शटडाउन के पहले दिन शनिवार को लाखों सरकारी कर्मचारियों को फिलहाल काम पर ना आने को कहा गया है. अमरीकी सीनेट में सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच ग़ैरकानूनी अप्रवासियों के मुद्दे पर तनातनी के कारण सरकारी खर्चे के बिल को मंज़ूरी नहीं मिली जिससे सरकार का कामकाज काफ़ी हद तक बंद हो गया है.

इतना ही नहीं अमरीका में काम बंदी या शटडाउन के बाद हालात यह हैं कि 7 लाख संघीय कर्मचारियों को फिलहाल काम पर नहीं आने के लिए कहा गया है. यह संख्या कुल सरकारी कर्मचारियों की 40 फीसदी बताई जाती है. सरकार की काम बंदी के कारण कई सरकारी विभागों को बंद कर दिया गया है.

लेकिन वहां कूड़ा उठाने वाले कर्मचारी नहीं आएंगे. राष्ट्रीय सुरक्षा और ज़रूरी सेवाओं से जुड़े सारे विभाग काम करते रहेंगे। जिनमें सैन्य और सीमा सुरक्षा बल, पुलिस औऱ अग्निशमन सेवाएं, एयरपोर्ट पर सुरक्षा कर्मी और ऐयर ट्रैफ़िक कंट्रोल के साथ साथ देश भर में सरकारी डॉक्टर्स की सेवाएं भी जारी रहेंगी.

डेमोक्रेटिक पार्टी के सीनेटरों की मांग है कि बचपन में माता-पिता के साथ अमरीका आए क़रीब 8 लाख अप्रवासियों को यहां रहने और काम करने की छूट देना जारी रखे जाने संबंधी प्रावधान भी इस बिल में शामिल किए जाएं. पिछले साल सितंबर में ट्रंप ने घोषणा की थी कि वो ऐसे अप्रवासियों को दी जाने वाली छूट के कार्यक्रम को ख़त्म कर रहे हैं.

Comments

comments