गूगल पर आधार डिटेल को लेकर UIDAI ने दी गूगल को चेतावनी

0
31

हाल ही में सोशल मीडिया पर एक बड़ी खबर सामने आ रही है जिसमे आपको बतादें कि आधार की सुरक्षा और प्राइवेसी को लेकर कई बार सवाल उठते रहे हैं। आधार की जानकारी बेहद अहम है, लेकिन कई बार हम अपनी गलती से अपनी पर्सनल जानकारी को साझा कर खुद को मुश्किल में डाल लेते हैं। यूआईडीएआई ने आधार सुरक्षा को लेकर लोगों को सावधानी बरतने की हिदायत दी है.

हालाँकि इंटरनेट के जरिए आधार जानकारी को साझा करने पर खासी सावधानी बरतने की अपील की है। UIDAI ने कहा है कि लोग आधार संबंधी सुरक्षा को लेकर सावधानी बरतें। उन्होंने कहा कि लोग इंटरनेट के जरिए किसी भी सेवा के लिए अपनी आधार संबंधी जानकारी को साझा कर लेते हैं, लेकिन ऐसा करते वक्त अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है।

इतना ही नहीं इसके बाद हाल ही में एक रिपोर्ट में दावा किया गया कि गूगल पर आधार की डिटेल आसानी से मिल रही है। रिपोर्ट में कहा गया कि गूगल पर मेरा आधार, मेरी पहचान सर्च करने पर आधार की पीडीएफ मिल रही है। हालांकि अथॉरिटी ने कहा कि इस रिपोर्ट का सच्चाई से कोई लेना-देना नहीं है। प्राधिकरण ने कहा है कि आधार की डेटा पूरी तरह सुरक्षित है।

UIDAI ने कहा कि बाकी दस्तावेजों की तरह आधार भी पूरी तरह से गोपनीय और सुरक्षित डेटा है, क्योंकि कोई भी किसी की बायोमि‍ट्रि‍क्‍स जानकारी को चुरा नहीं सकता है। अथॉरिटी ने कहा कि लोगों को किसी के भी साध अपनी आधार संबंधी जानकारी साझा करने से पहले सुनिश्चित करना चाहिए कि वो व्यक्ति सही है।

Comments

comments