मौसम ने ली एक बार फिर करवट, 3 दिन तक आंधी-तूफान की आशंका

0
42

हाल ही में सोसाइल मीडिया पर एक बड़ी खबर सामने आ रही है जिसमे आपको बतादें कि देशभर के 20 से ज्यादा राज्यों में एक बार फिर आंधी-तूफान का खतरा मंडरा रहा है. मौसम विभाग ने एडवाइजरी जारी कर आने वाले तीन दिनों में उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत में भारी तूफान और मूसलाधार बारिश की संभावना जताई है. वहीं, राजस्थान में एक बार फिर धूलभरी आंधी आ सकती है.

इतना ही नहीं इस बार पाकिस्तान और अफगानिस्तान के ऊपर वेस्टर्न डिस्टर्बेंस और राजस्थान और मध्यप्रदेश के ऊपर चक्रवाती हालात बनने से मौसम लगातार खराब हो रहा है. मौसम विज्ञान की भाषा में इसे लोकल क्लाउड सेल कहते हैं. कई बार एक से दो घंटे में ही आंधी तूफान का रूप ले लेता है.

आपको बतादें कि सर्दी कम पड़ने की वजह से अप्रैल मई में तापमान अचानक बढ़ता है. इसके बाद सतह की गर्म हवाएं तेजी से उपर उठकर नम हवाओं के संपर्क में आती है. गर्म और नम हवाओं के संपर्क से स्थानीय स्तर पर मौसम का नया चक्र बनता है. चक्रवाती प्रभाव की वजह से 50 से 100 किमी. के दायरे में आंधी तूफान की स्थिति बनती है.

मौसम विभाग ने असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, तटीय आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप के कुछ इलाकों में तेज हवा के साथ आंधी का अलर्ट जारी किया है

Comments

comments