राशिदा तलीब बनेगी अमेरिकी कांग्रेस में शामिल होने वाली पहली ‘मुस्लिम महिला’

0
30

अमेरिकी राज्य मिशिगन में अपने डेमोक्रेटिक प्राथमिक चुनाव को आसानी से जीतने के बाद राशिदा तलैब अमेरिका कांग्रेस के लिए चुनी गयी पहली मुस्लिम महिला बनने जा रहीं है. डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार राशिदा तलीब ने मिशिगन में जूनियर्स जॉन कान्यर्स को हराकर अपनी दावेदारी पेश की है.

अल जज़ीरा के मुताबिक, फिलिस्तीनी प्रवासियों की 42 वर्षीय बेटी राशिदा ने मंगलवार को 13वें कांग्रेसी जिले में प्राथमिकता हासिल की. राशिदा को 33.6 फीसद वोट मिले. जबकि, उनके प्रतिद्विंदी ब्रेंडा जोन्स को 28.5 फीसद वोट मिले है. वहीं बिल विल्ड को 14.5 फीसद वोट हासिल हुए. डेमोक्रेटिक गढ़ वाले जिले में रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से कोई उम्मीदवार नहीं उतारा गया.

इन सभी नतीजों को मद्देनज़र रखते हुए तलीब नवंबर में होने वाले चुनाव में जीत हासिल कर सकती है. राशिदा तलीब ने ट्वीट कर अपनी ख़ुशी ज़ाहिर की. उन्होंने लिखा इस अविश्वसनीय पल को संभव बनाने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया.. मेरे पास शब्द नहीं. मैं कांग्रेस में सेवा करने के लिए इंतजार नहीं कर सकती.

आपको बता दें कि, फिलीस्तीनी प्रवासियों की बेटी और 14 बच्चों में से सबसे बड़ी, तलीब 2008 में राज्य विधायिका में पहली मुस्लिम महिला बनीं थी. वह अपने राजनीतिक करियर से पहले एक वकील और सामाजिक कार्यकर्ता रहीं. अब वह अमेरिकी कांग्रेस में शामिल होने को तैयार है.

Comments

comments