सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय दिया निर्देश, रात को 10 बजे से पहले कॉन्डम ऐड पर प्रतिबंध

0
619

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने सोमवार को जारी एक अडवाइजरी में कहा कि कॉन्डम के विज्ञापन रात 10 बजे से सुबह 6 बजे के दौरान ही दिखाए जा सकते हैं। मंत्रालय का मानना है कि ऐसे कुछ विज्ञापन ‘अश्लील होते हैं और इनका बच्चों पर असर पड़ सकता है। अडवाइजरी में कहा गया, ‘कुछ चैनल बार-बार कॉन्डम के विज्ञापन दिखाते हैं.

यह अडवाइजरी ईटी ने देखी है। केबल टेलिविजन नेटवर्क रूल्स का हवाला देते हुए मंत्रालय ने कहा कि जिन विज्ञापनों से बच्चों की सुरक्षा के लिए खतरा हो या जो अस्वास्थ्यकर हरकतों के प्रति उनमें दिलचस्पी पैदा करें, उन्हें नहीं दिखाया जाना चाहिए। इसमें कहा गया कि यह अडवाइजरी ‘ऐसे मटीरियल से बच्चों का सामना न होने देने और यह सुनिश्चित करने के लिए जारी की गई है.

इस आदेश को ‘मिसगाइडेड रिफॉर्म’ करार देते हुए बड़ी ऐड एजेंसी एफसीबी इंडिया के ग्रुप चेयरमैन रोहित ओहरी ने कहा सनी लियोनी के कॉन्डम वाले विज्ञापनों के कारण टीवी पर कॉन्डम ऐड की टाइमिंग को रेग्युलेट करने की जरूरत पैदा की है। भारत को सीनियर स्कूलों में सेक्स और बर्थ कंट्रोल एजुकेशन शुरू करनी चाहिए।

हाल में ऐडवर्टाइजिंग स्टैंडर्ड्स काउंसिल ऑफ इंडिया ने मंत्रालय से इस बारे में सुझाव मांगा था कि रात 11 बजे से सुबह 5 बजे के बीच ‘काफी स्पष्ट सेक्शुअल कंटेंट’ वाले कॉन्डम एडवर्टाइजमेंट्स के टीवी प्रसारण को रोकना चाहिए या नहीं। ड्यूरेक्स कॉन्डम पर टीवी विज्ञापनों के जरिए काफी पैसा लगाने वाली रेकिट बेनकाइजर ने कहा कि मिनिस्ट्री से आधिकारिक सूचना मिलने पर ही वह प्रतिक्रिया देगी।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें