जानिए क्या हुआ आज तीन तलाक बिल पर राज्यसभा में, और क्यों

0
56

आज जो राजयसभा में हुआ, और क्यों, विपक्ष की उसे सेलेक्ट कमेटी को भेजने की मांग और सरकार के इससे इनकार से ऐसा हंगामा हुआ कि उपसभापति ने सदन की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी. अब दोनों पक्ष एक-दूसरे की मंशा पर सवाल उठा रहे हैं और अपने पक्ष को लेकर सफाई दे रहे हैं. तीन तलाक बिल शुक्रवार को लोकसभा में तकरीबन सर्वसहमति से पास हो गया.

राज्यसभा में आज कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बिल को पेश किया लेकिन विपक्ष ने लगभग एक स्वर में इसे स्थायी समिति के पास भेजने की मांग कर डाली. कांग्रेस सहित बाकी विपक्ष के इस बिल को सेलेक्ट कमेटी में भेजने से सरकार हैरान थी. वहीँ सरकार का मानना था कि कांग्रेस सहित जिन पार्टियों ने लोकसभा में बिना दिक्कत के बिल को पास करा दिया।

दूसरी ओर विपक्ष का तर्क था कि सदन की अपनी एक प्रक्रिया है और वो उसी का पालन कर रही हैं. बिल को सेलेक्ट कमेटी में भेजने की मांग जायज और जरूरी है. तब छह महीने के भीतर कानून बनाने को कहा था. वो छह महीने 22 फरवरी को पूरे हो रहे हैं इसलिए सदन को तत्काल बिल को पास कराना चाहिए. दूसरी ओर कांग्रेस नेता आनंद शर्मा का कहना था कि 22 फरवरी में अभी वक्त है.

जेटली ने ये कहकर इन संशोधनों का विरोध किया कि कांग्रेस परंपरा का पालन नहीं कर रही है और संशोधन के लिए 24 घंटे पहले सूचना देनी होती है लेकिन तीखी बहस के बाद उपसभापति पी जे कुरियन ने इस संशोधनों को वैध माना. इसके बाद विपक्षी सदस्य इन संशोधनों पर वोटिंग की मांग करने लगे लेकिन सत्ता पक्ष की ओर से कुछ सदस्य हंगामा करने लगे.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें