सऊदी अरब में ड्राइविंग पर बैन हटने से पहले महिलाऐं सिख रही बीके चालाना

0
51

हाल ही में सोशल मीडिया पर एक बड़ी खबर सामने आ रही है जिसमे आपको बतादें कि कुछ वक्त पहले तक, कोई यह सोच भी नहीं सकता था कि सऊदी अरब में महिलाएं मोटरसाइकलों से फर्राटा भरती दिखेंगी, लेकिन 24 जून के बाद यह सच हो सकता है. क्राउन प्रिंस के फैसले के बाद इस दिन से महिलाओं पर लगा ड्राइविंग बैन हट जाएगा.

इतना ही नहीं इसके लिए वहां महिलाओं के ग्रुप हफ्ते में एक बार ट्रेनिंग स्कूल में जाकर मोटरसाइकल चलाना सीख रहे हैं. इतना ही नहीं जिस सऊदी में महिलाओं सिर से पैर तक ढककर रखा जाता है, वहां ये महिलाएं ट्रेनिंग कैंप में जींस, टी शर्ट पहनती हैं. वहां ये हार्ले डेविडसन जैसी मोटरसाइकिलों से ट्रेनिंग ले रही हैं.

आपको बतादें कि ड्राइविंग सीख रही महिलाओं से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने अपनी खुशी जाहिर की. एक महिला ने बताया कि बचपन से उन्हें बाइक चलाने का मन था, लेकिन यह इच्छा अब जाकर पूरी होगी. कुछ महिलाओं ने यह तक कहा कि बाइक चलाते हुए उन्हें ‘आजादी’ का अनुभव होता है.

बैन हटने के फैसले के बाद सबसे पहली बहस कपड़ों को लेकर ही हुई थी. हालांकि, आखिर में तय यही हुआ कि ट्रेनिंग के वक्त महिलाएं टी शर्ट और जींस ही पहनेंगी. लेकिन बाहर क्या होगा यह फिलहाल साफ नहीं. अभी महिलाओं की कुछ शिकायतें हैं जिन्हें दूर किया जाना बाकी है. महिलाओं का कहना है कि अभी उन्हें सिखानेवाली महिला टीचर कम हैं और फीस भी बहुत ज्यादा है.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें