देखिये यहाँ से शुरू हुई Instagram की कहानी, जानिए किसने की इसकी शुरआत

0
59

हाल ही में सोशल मीडिया पर एक ऐसी खबर से आपको रूबरू करने जा रहे है जिसे आप भी जानकर बेहद हैरान हो जाएंगे जी हाँ हम बात कर रहे है साल 2010 में 6 अक्टूबर को एक ऐसा ऐप लॉन्च हुआ जिसे आज दुनिया के सबसे बड़े हस्तियों के साथ विश्व के एक बिलियन से भी ज्यादा लोगों ने सराहा है। ये वो ऐप है जिसने फोटोग्राफी और फोटो शेयरिंग का सारा रूप ही बदल दिया।

लेकिन आज हम जिस कंपनी के बारे में बात कर रहे हैं वो कोई और नहीं बल्कि हर यूथ का सबसे चहीता ऐप इंस्टाग्राम है। जिसके पूरा क्रेडिट केविन सिस्ट्रोम को जाता है। विश्व प्रसिद्ध इंस्टाग्राम के संस्थापक और सीईओ केविन सिस्ट्रोम का जन्म 30 दिसंबर 1983 में हुआ था। इनकी मां जिपकार की मार्केटिंग एग्जुक्यूटिव थीं। पिता टीजेएक्स कंपनी के एचआर डिपार्टमेंट के वाइस प्रेसीडेंट थे।

जी हाँ आपको बतादें कि स्कूल में पढ़ते समय केविन का परिचय कंप्यूटर प्रोग्रामिंग से हआ। आगे बढ़कर डूमटो गेम खेलते हुए और खुद के लेवल बढ़ाते हुए कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में दिलचस्पी बढ़ गई। केविन जैसे-जैसे बड़े हुए उन्होंने अपने दोस्तो के मैसेंजर अकाउंट्स को हैक करने जैसा प्रोग्राम तैयार किया। टेक्नॉलोजी के प्रति उनका प्यार उनको अपनी मां से मिला। जो शुरुआत से ही टेक वर्ल्ड में काम कर रहीं थी।

केविन उन 12 स्टूडेंट्स में से एक थे जिन्हें स्टेडफोर्ड यूनिवर्सिटी के प्रतिष्ठित फेलोज प्रोग्राम में भाग लेने के लिए चुना गया था। यहां पर उन्हें पहली बार स्टार्टअप की दुनिया का अनुभव हुआ था। साल 2006 में अपनी डिग्री को पूरा करने के बाद केविन ने गूगल ज्वॉइन किया और वहां तीन साल तक रहे। उनके करियर की शुरुआत असोसिएट प्रोजेक्ट मैनेजर के रोल से हुआ। उन्होंने गूगल कैलेंडर, जीमेल और डॉक्स, स्प्रेडशीट आदि पर काम किया।