9 अगस्त को होने वाला “भारत बंद” दलित संगठनों ने लिया वापस

0
29

केंद्र सरकार को राहत देते हुए गुरुवार यानी आज भारत बंद होने वाला फैसला दलित संगठनों ने वापस ले लिया है. लोकसभा में एससी/एसटी संशोधन विधेयक पारित कर दिया गया जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट का आदेश पलट गया है. ऑल इंडिया आंबेडकर महासभा ने बुधवार को कहा, ‘एससी/एसटी ऐक्ट को लागू करने की हमारी बड़ी मांग पूरी हो गई है.’

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले ने लोगों भारत बंद को वापस लेने से पहले भी 9 अगस्त को होने वाले भारत बंद में हिस्सा ना लेने की अपील की थी. आठवले ने लोगों से शांति और सौहार्द बनाए रखने की अपील की थी. सुप्रीम कोर्ट के आदेश में एससी/एसटी ऐक्ट के तहत गिरफ्तारी में कुछ सेफगार्ड्स शामिल थे. लोकसभा में पारित संशोधन विधेयक में इनको हटा दिया गया है.

कई राजनीतिक दलों समेत राहुल गांधी, ममता बनर्जी, एचडी देवगौड़ा, शरद यादव, सीतारम येचुरी, डी राजा और वीएम सिंह जैसे नेताओं को दलितों का सपॉर्ट करने के लिए ऑल इंडिया आंबेडकर महासभा की तरफ से शुक्रिया कहा गया है.

वहीँ दलित संगठनों ने बंद की तारीख बढ़ा दी है और केंद्र सरकार से अन्य मांगों को पूरा करने का दबाव बनाया है. उनकी मांगों में दलित नेताओं को जेल से रिहा करने की मांग भी की जा रही है. अशोक भारती ने कहा कि वह दूसरी मांगों को पूरा करने के लिए नई डेडलाइन देंगे और अपना संघर्ष जारी रखेंगे.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें