देखें विडियो: मुसलमानों के ईमानी जज़्बे के आगे झुकी चीन सरकार, मस्जिद को ढ़हाने का फ़ैसला लिया वापस

0
889

चीन सरकार वहा रहने वाले मुस्लिमों पर आये दिन कोई नया प्रतिबन्ध या कानून लागू करती है. जो इस्लाम के सख्त खिलाफ होता है. अब चीनी सरकार ने चीन के पश्चिमी प्रांत निगजिया में एक नव निर्मित मस्जिद को ध्वस्त करने की योजना है. लेकिन सैकड़ों हुई समुदाय के मुस्लिमों ने जब इसके विरोध में बीजिंग का अब तक का सबसे बड़ा प्रदर्शन किया तो फिलहाल सरकार मस्जिद को ढहाने का फैसला वापस ले लिया है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में झंजियांग प्रांत के उइगर मुस्लिमों के बाद हुई मुसलमानों का दूसरा बड़ा जातीय समूह है. मस्जिद ध्वस्त करने की सरकारी योजना को विफल करने के मकसद से वेजाऊ ग्रांड मस्जिद के बाहर देर रात से ही लोग एकत्रित होना शुरू हो गए और मस्जिद को बचाने के लिए विशाल प्रदर्शन का आयोजन किया गया.

यहाँ मुसलमानों के ईमान और जज़्बे को सलाम करना क्योंकि इस खूबसूरत मस्जिद प्याज के आकार के नौ गुंबद और चार ऊंची मीनारों के साथ हाल ही में बनाई गई है. शहर के अधिकारियों ने तीन अगस्त को नोटिस जारी कर कहा था कि मस्जिद निर्माण से पहले उचित परमिट नहीं लिया गया था. नोटिस में कहा गया कि मस्जिद शुक्रवार को जबरन ध्वस्त कर दी जाएगी. लेकिन मुसलमानों की मेहनत रंग लायी और सब मुस्लिमों ने एकजुटता दिखाई.

वहीँ चीनी सरकार के इस कदम के खिलाफ हुई मुस्लिम समुदाय के लोग मस्जिद के बाहर चीनी अधिकारियों से इस कदम को वापस लेने की मांग की. साथ ही सरकार से मस्जिद को ध्वस्त ना करने की गुजारिश की. हांगकांग के साउथ चाइना मार्निंग पोस्ट के मुताबिक, लोगों का आक्रोश देखते हुए काउंटी प्रमुख ने मस्जिद का दौरा किया और लोगों को घर जाने के लिए कहा. उन्होंने हुई मुस्लिमों से वादा किया कि जब तक शहर द्वारा पुनर्निर्माण योजना पर सहमति नहीं बनती, तब तक सरकार मस्जिद के खिलाफ कोई भी कार्यवाही नहीं करेगी.

आपको बता दें कि, चीन में मुस्लिम व ईसाई समेत कई धर्मों पर राष्ट्रपति शी जिनपगिं की ‘सीनिसाइज रिलीजन’ नीति को थोपा जा रहा है. इसी के तहत मस्जिद के गुंबदों का आकार चीनी सरकारी ढांचे की सिफारिशों से अलग प्याज के आकार में किया गया है. चीन सरकार को मस्जिद के आकार से दिक्कत है जिसका चीनी अधिकारी जमकर विरोध कर रहे है.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें