सनातन संस्था पर लगना चाहिए प्रतिबन्ध – कांग्रेस

0
44

मुंबई: कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने शनिवार को कहा कि दक्षिणपंथी संगठन सनातन संस्था पर प्रतिबंध लगा देना चाहिए। चव्हाण का यह बयान महाराष्ट्र के आतंकवाद निरोधक दस्ते (ATS) द्वारा इस संस्था से जुड़े एक शख्स की गिरफ्तारी के बाद आया है।

इस शख्स कर आरोप है कि वह राज्य के विभिन्न हिस्सों में विस्फोट की साजिश कर रहा था। कांग्रेस नेता ने कहा कि यह संगठन ध्रुवीकरण के साथ-साथ धर्मनिरपेक्ष ताकतों को तोड़ने की साजिश का हिस्सा है। आपको बता दें कि शुक्रवार को महाराष्ट्र एटीएस ने संस्था से जुड़े तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया था।

चव्हाण ने एएनआई से कहा, ‘एटीएस ने 50 बमों के निर्माण की सामग्री के साथ 20 बम बरामद किए हैं। सनातन संस्था के वैभव राउत समेत 2-3 लोग गिरफ्तार किए गए हैं। इसके पीछे ध्रुवीकरण और धर्मनिरपेक्ष ताकतों को तोड़ने की बड़ी साजिश है।

इस संस्था को बैन कर देना चाहिए।’ महाराष्ट्र एटीएस ने गुरुवार की रात पालघर जिले के नालासोपारा में वैभव राउत (40) और शरद कालस्कर (25) को गिरफ्तार किया था। उनसे पूछताछ के बाद पुणे में सुधनवा गोंधालेकर (39) को गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद एक अदालत ने शुक्रवार को तीनों को 18 अगस्त तक एटीएस की हिरासत में भेज दिया था।

गिरफ्तारी के बारे में विवरण देते हुए एटीएस प्रमुख अतुलचंद्र कुलकर्णी ने बताया था कि आरोपियों के पास से भारी मात्रा में विस्फोट सामग्री मिली है। उन्होंने कहा था कि उनसे ऐसे मामलों के बारे में पूछताछ की जाएगी जिनमें दक्षिणपंथी अतिवादियों की भूमिका संदिग्ध है।

उन्होंने कहा, ‘हम उनसे (तर्कवादी) नरेंद्र दाभोलकर, गोविंद पानसरे और पत्रकार गौरी लंकेश (हत्या) मामले सहित तमाम सुलझाए जा चुके और अनसुलझे मामलों में पूछताछ करेंगे।’ कुलकर्णी ने बताया कि राज्य में कुछ स्थानों पर गड़बड़ी फैलाने की योजना के बारे में सूचना मिलने के बाद एटीएस ने आरोपियों को पकड़ा।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें