पाकिस्तानी क्रिकेटर नासिर जमशेद फिक्सिंग में दोषी करार, लगा 10 साल का बैन

0
129
India's Nasir Jamshed play a shot at a one day match against India at Feroze shah kotla stadium in New Delhi on Jan 6th 2013. Express photo by RAVI KANOJIA.

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने शुक्रवार को राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज नासिर जमशेद पर 10 साल का प्रतिबंध लगाया है। पाकिस्तान सुपर लीग 2016-17 के दौरान नासिर जमशेद को मैच फिक्सिंग का दोषी पाया गया।

तीन सदस्यीय ट्रिब्यूनल ने अपने फैसले में कहा कि किसी भी क्रिकेट प्रारूप से प्रतिबंध के अलावा जमशेद भ्रष्टाचार विरोधी नियमों के पांच से सात बार किए गए उल्लंघन के कारण आजीवन पाकिस्तान क्रिकेट में किसी भी प्रकार के प्रबंधन की जिम्मेदारी निभाने के लिए अयोग्य घोषित होने चाहिए। इस ट्रिब्य़ूनल में रिटायर्ड जस्टिस फज्ले मिरान चौहान, शाहजैब मसूद और पूर्व पाकिस्तानी गेंदबाज आकिब जावेद थे।

बता दें कि दिसंबर 2017 में जमशेद को स्पॉट फिक्सिंग मामले में एक साल के लिए बैन किया गया था। पिछले साल 2017 के फरवरी में पीएसएल के दूसरे सीजन में भ्रष्टाचार के लिए राष्ट्रीय अपराध एजेंसी द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद जमशेद फिलहाल ब्रिटेन में जमानत पर हैं।

28 वर्षीय नासिर जमशेद ने 2008 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने पाकिस्तान के लिए दो टेस्ट और 48 वनडे मैच खेले हैं। नासिर ने वनडे में तीन शतक लगाए हैं। जमशेद ने ये तीनों ही शतक भारत के खिलाफ लगाया है।वनडे के अलावा जमशेद पाकिस्तान के लिए 18 टी-20 मैच भी खेल चुके हैं।

गौरतलब है पाकिस्तानी खिलाड़ियों पर इस तरह का बैन कोई नई बात नहीं है। इससे पहले भी शर्जील खान, खालिद लतीफ, मोहम्मद इरफान, शाहजैब हसन, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद आमिर और सलमान बट जैसे दिग्गज खिलाड़ियों पर बैन लग चुके हैं।