केरल : वायु सेना के इस कैप्टन ने बचाई छत पर चॉपर उतारकर 26 लोगो की जान

0
37

हाल ही में जैसा कि सभी जानते है कि इस समय केरल में बाढ़ ने अपना तांडव मचा रखा है और 10 दिन में 173 लोगों को यह विभीषिका लील चुकी है। राज्य में इस तबाही के बीच थल सेना, वायुसेना और नौसेना देवदूत की भूमिका निभा रही हैं। यहां तक कि वीर जवान सच में फरिश्तों की तरह जमीन पर उतरकर लोगों की जान बचा रहे हैं।

वहीँ दूसरी तरफ अब खबर आ रही है कि कैप्टन कुमार ने शुक्रवार को एक ऐसे इलाके से 26 लोगों को एयरलिफ्ट किया जहां मौजूदा स्थिति में इंसान का जाना बेहद मुश्किल था। घने पेड़ों के बीच कैप्टन कुमार ने सी किंग 42B चॉपर घर की छत पर ले जाकर इन लोगों को बचाया। ऑपरेशन के अंत कर वह 32 लोगों की जान बचा चुके थे।

इतना ही नहीं सेना नैशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स (NDRF), इंडियन कोस्ट गार्ड और रैपिड ऐक्शन फोर्स के साथ मिलकर राज्य को आपदा से राहत दिलाने में जुटी है। इससे पहले नौसेना ने एक विडियो जारी किया था, जिसमें देखा जा सकता है कि नेवी का हेलिकॉप्टर एक गर्भवती महिला को बचा रहा है। विडियो में देखा जा सकता है कि महिला की मदद के लिए हेलिकॉप्टर से रस्सी लटकाई गई है.

आगे इसी मामले में उन्होंने बताया कि पिछले 9 दिन में करीब 4800 लोगों को बचाया जा चुका है। भारतीय सेना अभी तक राज्य में 13 अस्थायी पुल बना चुकी है, जिनसे करीब 38 दूरस्थ इलाकों को जोड़ा गया है। उन्होंने भरोसा दिलाया है कि सेना दिन-रात काम करके केरल को सामान्य स्थिति में लेकर आएगी। बाढ़ प्रभावित केरल में सेना द्वारा ‘ऑपरेशन मदद’ चलाया जा रहा है।