UN में सुषमा के भाषण पर बोले थरूर – ‘बीजेपी वोटर्स के लिए था संदेश’

0
24

संयुक्त राष्ट्र महासभा में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के भाषण पर कांग्रेस नेता शशि थरूर ने सवाल उठाते हुए कहा कि भारत की सकारात्मक और रचनात्मक छवि पेश करने के बजाय सुषमा स्वराज का भाषण बीजेपी वोटर्स के लिए था।

उन्होने कहा कि  “दुनिया में भारत की सकारात्मक और रचनात्मक छवि बनाने के बजाय संयुक्त राष्ट्र महासभा में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भारत में मौजूदा राजनीतिक माहौल को ध्यान में रखते हुए अपना भाषण दिया है। उनके भाषण का मकसद बीजेपी के मतदाताओं को पाकिस्तान के विषय पर संदेश देना था।”

गौरतलब है कि शनिवार की शाम को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र की आमसभा में पाकिस्तान को आतंकवाद के मुद्दे पर घेरते हुए कहा कि ”9/11 का मास्टर माइंड तो मारा गया लेकिन 26/11 का मास्टरमाइंड हाफिज सईद आज भी खुला घूम रहा है, रैलियां करता है, चुनाव लड़वाता, सरेआम भारत को धमकियां देता है।

विदेश मंत्री ने कहा, ”हमारे यहां आतंकवाद की चुनौती कहीं दूर देश से नहीं, बल्कि सीमा पार अपने पड़ोसी देश से ही आई है और वो देश केवल आतंकवाद फैलाने में ही माहिर नहीं है, बल्कि अपने किए हुए को नकारने में भी उसने महारत हासिल कर ली है। इसकी सबसे बड़ी मिसाल है ओसामा बिन लादेन का पाकिस्तान में पाया जाना।”

भारतीय विदेश मंत्री ने आतंकवाद के मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र की भूमिका पर भी सवाल खड़ा किया। उन्होंने कहा, ”हम उस बुराई से कैसे लड़ेंगे जिसकी संयुक्त राष्ट्र अब तक परिभाषा तय नहीं कर पाया है। पाकिस्तान आतंकियों को स्वतंत्रता सेनानी कहता है। जो हम पर हमला करता है पाकिस्तान में उसको बहादुर कहकर सम्मानित किया जाता है। संयुक्त राष्ट्र पहले आतंकवाद को पारिभाषित करे।”

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें