VIDEO: अमेरिकी विमानवाहक पोत यूएसएस थियोडोर से ईरानी नौसेना की भिड़ंत

0
135

नई दिल्ली: ईरान के सरकारी टीवी ने रेवोल्यूशनरी गार्ड की नौसेना तथा अमेरिकी विमानवाहक पोत यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट के बीच भिड़ंत का विडियो जारी किया है।

प्रेस टीवी की वेबसाइट के अनुसार, यह भिड़ंत पर्शियन खाड़ी में सामरिक रूप से महत्वपूर्ण होमरूज जलसंधि में 21 मार्च, 2018 को हुई। वीडियो एक डॉक्यूमेंट्री के हिस्से के तौर पर शनिवार को प्रसारित किया गया।

ईरान पर अमेरिका के नये प्रतिबंधों तथा ईरानी तेल के आयात को खत्म करने की ट्रंप प्रशासन की योजना के बीच इस फुटेज को दिखाने का मकसद ताकत का प्रदर्शन हो सकता है।  इसी बीच ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद ज़रीफ़ ने कहा है कि ईरान के बारे में अमेरिकी राष्ट्रपति की नीतियों के कारण पूरे क्षेत्र पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

अमेरिकी पत्रिका मॉनिटर को दिए एक साक्षातकार में इस्लामी गणतंत्र ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद ज़रीफ़ ने कहा है कि मध्यपूर्व के बारे में ट्रम्प प्रशासन की नीतियां ईरान के क्षेत्रीय संबंधों पर केंद्रित हैं। ज़रीफ़ ने कहा है कि जिस तरह से लेबनान, सीरिया और इराक़ में अमेरिकी नीतियों का उल्टा परिणाम सामने आया है वैसे ही आगे भी ऐसा ही होगा।

ईरान के विदेश मंत्री ने वॉशिंग्टन द्वारा तेहरान के साथ वार्ता करने की इच्छा की ओर इशारा करते हुए कहा कि, शांतिपूर्ण परमाणु समझौते से अमेरिका के निकल जाने के बाद किसी नए समझौते के होने की सभी संभावनाओं को समाप्त कर दिया है क्योंकि इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि ट्रम्प प्रशासन नए समझौत पर भी प्रतिबद्ध रहेगा।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें