गांधी जयंती से ठीक एक दिन पहले तोड़ी गई बापू की मूर्ति

0
9

देश में महापुरुषों की प्रतिमाओं को नुकसान पहुंचाने के मामलों के बीच आध्रं प्रदेश में विशाखापत्तनम के मधुरवाड़ा में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा को तोड़े जाने का मामला सामने आया है।

एएनआई के मुताबिक, ‘कुछ अज्ञात बदमाशों ने महात्मा गांधी की प्रतिमा को तोड़ दिया है।’ बदमाशों ने उनकी प्रतिमा पर किसी हथियार से पैरों पर वार किया, जिससे वह क्षतिग्रस्त हो गई। हालांकि जहां गांधी जी की मूर्ति रखी गई थी वहां मौजूद अन्य मूर्तियों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया गया।

शुरुआती जांच में सामने आया कि पकड़ा आरोपी बिहार का निवासी था, जिसकी पहचान दीप के रूप में हुई। बताया गया कि उसकी मानसिक स्थिति ठीक नहीं थी। पुलिस ने बताया कि घटना से जुड़ा सीसीटीवी फुटेज सामने आने के बाद आरोपी को हिरासत में ले लिया गया।

फुटेज में दीप को महात्मा गांधी की मूर्ति गिराने की कोशिश करते हुए देखा। जब वह अपनी इस कोशिश में नाकाम हो गया तो मूर्ति तोड़ डाली। मूर्ति का सिर तोड़ दिया गया। पुलिस ने बताया कि आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर, मामले में कार्रवाई की जाएगी।

त्रिपुरा में सत्ता परिवर्तन के साथ लेनिन की मूर्ति तोड़े जाने का मामला सामने आया था। जिसके बाद तमिलनाडु में पेरियार और उत्तर प्रदेश में भीमराव आंबेडकर की मूर्तियों की नुकसान पहुंचाया गया। हाल ही में अप्रैल महीने में राजस्थान के राजसमंद के नाथद्वार में बापू की प्रतिमा से छेड़छाड़ की गई थी।

वहीं, मार्च में केरल में भी महात्मा गांधी की मूर्ति को क्षतिग्रस्त की गई थी। सूबे के कन्नूर के थालिपरंबा इलाके में कुछ अज्ञात लोगों ने उनकी प्रतिमा का चश्मा तोड़ दिया था। मूर्ति को क्षति पहुंचाने के बाद उपद्रवी मौके से फरार हो गए थे।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें