ट्रंप ने भारत को बताया ‘टैरिफ किंग’, कहा – मुझे खुश रखने के लिए करना चाहता है व्यापार समझौता

0
63

वाशिंगटन: अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को आलोचना करते हुए भारत को ‘टैरिफ किंग’ करार दिया। जो अमरीकी उत्पादों पर ऊंचा शुल्क रखना चाहता है।

ट्रंप ने मैक्सिको और कनाडा के साथ नए व्यापार करार की घोषणा के लिए व्हाइट हाउस में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारत मुझे खुश करने के लिए अमरीका के साथ व्यापार करार करना चाहता है। उन्होने कहा, ‘‘व्यापारिक समझौतों के लिए मैंने ब्राजील और भारत जैसे देशों से कभी बात नहीं की। पिछली सरकारों ने टैरिफ के मुद्दे पर मेरी तरह विचार ही नहीं किया, जिसकी वजह से अमेरिका इस दिक्कत का सामना कर रहा है।’’

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि वॉशिंगटन नए व्यापारिक समझौतों के लिए यूरोपियन संघ, चीन, जापान और भारत से बात कर रहा है। उन्होंने कहा कि अमेरिकी अधिकारियों ने भारतीयों से पूछा कि वे वॉशिंगटन के साथ व्यापार क्यों करना चाहते हैं। जवाब मिला कि यह अमेरिकी राष्ट्रपति को खुश करने के लिए है।

इससे पहले शनिवार को ट्रंप ने कहा था कि भारत चाहता है कि अमरीका उसके उत्पादों पर ऊंचा शुल्क नहीं लगाए इस वजह से वह हमारे साथ व्यापार करार करना चाहता है। बता दें कि ट्रंप अक्सर भारत पर अमेरिका उत्पादों पर 100 प्रतिशत तक का शुल्क लगाने का आरोप लगाते रहे हैं।

ट्रंप ने कहा, ‘हमारे पास एक देश है, भारत को ले लीजिए। हमारे उनसे अच्छे संबंध हैं। वह अब हमारे साथ समझौता चाहते हैं, क्योंकि वे नहीं चाहते कि मैं जो कर रहा हूं वैसा करूं। इसलिये वे (भारत) हमें बुलाते हैं। वे किसी और से साथ कोई समझौता नहीं करना चाहते हैं।’

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें