गंभीर तनाव के बीच तुर्की-अमेरिकी सेना सीरिया में एक साथ कर रही सैन्य अभ्यास

0
34

अमेरिका और तुर्की के बीच लगातार तनाव बढ़ने के बावजूद दोनों देशों ने सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया है. अमेरिकी रक्षा सचिव जिम मैटिस ने कल कहा कि अमेरिका और तुर्की ने उत्तरी सीरियाई प्रांत मनबीज में गश्त की तैयारी में संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया है.

मिडिल ईस्ट मॉनिटर के मुताबिक, मैटिस ने पेरिस में उनके साथ यात्रा करने वाले संवाददाताओं से कहा, “प्रशिक्षण अब चल रहा है और हमें यह देखना होगा कि यह कैसे जाता है.” “हमारे पास यह मानने का हर कारण है कि संयुक्त गश्ती समय पर आ रही है, जब सैन्य अभ्यास पाठ्यक्रम पूरा हो जाए ताकि हम इसे सही कर सकें.”

तुर्की और अमेरिकी सेनाएं वर्तमान में तुर्की के “ऑपरेशन यूफ्रेट्स शील्ड” द्वारा सुरक्षित कुर्द सैनिकों और उत्तरी प्रांतों द्वारा आयोजित क्षेत्र के बीच सीमा के स्वतंत्र गश्ती करते हैं. मिली जानकारी के मुताबिक, नाटो सहयोगी जून में सहमत हुए कि सीरिया के उत्तर में दोनों सेनाओं के बीच तनाव को कम करने के लिए गतिविधियों को एक साथ आयोजित किया जाएगा.

 

उस समय तुर्की के विदेश मंत्री मीवलट कैवसुग्लू और अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पेओ द्वारा जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया था कि समझौतों में “सुरक्षा और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए कदम शामिल हैं.”

उन्होंने कहा, “उन्होंने इस अंत तक एक रोडमैप का समर्थन किया और इसके कार्यान्वयन के लिए अपनी पारस्परिक प्रतिबद्धता को रेखांकित किया, जिससे जमीन पर विकास का बारीकी से पालन करने के लिए उनके समझौते को दर्शाया गया.” हालांकि बयान में योजना या इसके समय सीमा के बारे में ब्योरा नहीं दिया गया था, जोड़ों के गश्ती से पहले संयुक्त प्रशिक्षण आखिरी कदम है.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें