केंद्र को पेट्रोल-डीजल पर कम से कम 10 रुपए की कटौती करनी चाहिए: ममता बनर्जी

0
19

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल की कीमत में की गई ढाई रुपये प्रति लीटर की कटौती को नाकाफी बताया। उन्होंने मांग की कि केंद्र सरकार को पेट्रोलियम उत्पादों पर कम से कम 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती करनी चाहिए और इन पर लगा उपकर भी हटा लेना चाहिए।

सिलीगुड़ी में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बनर्जी ने कहा, ‘केंद्र सरकार को ईंधन की कीमत में कम से कम 10 रुपए प्रति लीटर की कटौती करनी चाहिए। केंद्र की मौजूदा सरकार को जनता के हितों की कोई परवाह नहीं है। वो सिर्फ अपनी पार्टी के हितों में रुचि रखते हैं।’

बता दें कि केंद्र सरकार ने गुरुवार को पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 1.50 रुपये घटाने का फैसला किया है। इसके अलावा ऑइल मार्केटिंग कंपनियां (ओएमसी) एक रुपया घटाएंगी। जिसके बाद जनता को 2.50 पैसे की राहत मिलेगी।वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रेंस कॉन्फ्रेंस कर तेल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती का ऐलान किया।

वित्त मंत्री ने कहा, ”हमने वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए यह निर्णय लिया है कि ऐसा कदम उठाया जाए जिससे राजकोषीय घाटा भी न हो और आम लोगों को राहत भी मिले। एक्ससाइज ड्यूटी 1.50 रुपये कम होगी। साथ ही तेल कंपनियां कीमत में एक रुपये की कटौती करेगी। इस तरह से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कुल ढाई रुपये की कमी होगी।”

उन्होने कहा, हम राज्य सरकार को भी पत्र लिख रहे हैं कि जिस तरह से केंद्र सरकार ने कीमतों में ढाई रुपये की कटौती की है, उसी तरह वे भी करें। वे स्थानीय टैक्स में कमी कर आम लोगों को राहत दे सकते हैं। यह निर्णय राज्य सरकार को खुद करना है। मैं इसमें किसी तरह का हस्तक्षेप नहीं करूंगा।”

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें