शारदा यूनिवर्सिटी में कश्मीरी छात्र की बेदर्दी से पिटाई, विश्वविद्यालय में पीएसी तैनात

0
41

उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर जिले में स्थित एक निजी विश्वविद्यालय में एक कश्मीरी छात्र की पिटाई का मामला सामने आया है। जिसके बाद गुरुवार सैकड़ों की संख्या में स्थानीय छात्रों ने विश्वविद्यालय परिसर में धरना-प्रदर्शन किया।

न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, एसपी (ग्रामीण) विनीत जयसवाल ने बताया कि बीते सोमवार को शारदा यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले अफगानिस्तान के छात्रों और स्थानीय छात्रों के बीच क्रिकेट मुकाबले को लेकर झड़प हो गई थी। हालांकि विवि प्रबंधन ने मामले को शांत करा दिया था।

लेकिन बृहस्पतिवार सुबह एक बार फिर से मामला बिगड़ गया और इस दौरान एक कश्मीरी छात्र एहतेशाम को अफगान समझकर बुरी तरह पीट दिया गया। एसपी ने बताया कि दोनों पक्षों में हुए झगड़े का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद कॉलेज प्रशासन ने अफगानिस्तान के एक छात्र को सोमवार को निलंबित कर दिया।

उन्होंने बताया कि मामले की जांच कॉलेज की एक समिति ने की और इसकी रिपोर्ट के आधार पर अफगानिस्तान के दो अन्य छात्रों को भी बुधवार को निलंबित कर दिया गया और 10 छात्रों को कारण बताओ नोटिस भेजा गया। एसपी ने बताया कि अफगानी छात्रों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर गुरुवार भारतीय छात्रों ने कॉलेज परिसर में हंगामा किया।

मारपीट के मामले में जम्मू-कश्मीर की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती ने हस्तक्षेप किया है। महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को एक ट्वीट में लिखा,’मैं पीएम मोदी, योगी आदित्यनाथ जी और गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने इस घटना के दोषियों पर कार्रवाई कराने और जम्मू-कश्मीर के छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित कराने की मांग करती हूं।’

पूरे प्रकरण में तीन अफगान छात्रों को निलंबित किया गया है जबकि दोनों गुटों के पांच-पांच छात्रों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। छात्रों को इस कार्रवाई की जानकारी नहीं थी। इसके चलते वह हंगामा कर रहे थे। कार्रवाई की जानकारी मिलने के बाद वह शांत हो गए हैं। केवल एक कश्मीरी छात्र चोटिल हुआ है। फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है, विवि में शांति है। – अजीत कुमार, संयुक्त उपकुलपति, शारदा विश्वविद्यालय  

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें