ट्रंप की धमकी पर बोले क्राउन प्रिंस – अमेरिका की मदद के बिना भी 2000 साल तक सलामत रहेगा सऊदी अरब

0
477

बीते दिनों अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा सऊदी अरब के शाह सलमान को धमकाने के मामले में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की प्रतिक्रिया आई है। उन्होने कहा कि बिना किसी अन्य देश की मदद के भी 2000 साल तक सऊदी अरब सलामत रहेगा।

दरअसल मंगलवार को अमेरिका के मिसिसिपी राज्य में एक रैली के दौरान लोगों को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा था कि सऊदी अरब के शाह अमेरिकी सैन्य सहयोग के बिना संभवतः दो सप्ताह भी पद पर बने नहीं रह सकते। ट्रंप ने यह भी दावा किया कि वह खुद ये चेतावनी किंग सलमान को दे चुके हैं।

उन्होंने कहा , ‘हम सऊदी की रक्षा करते हैं, आप क्या उन्हें अमीर कहेंगे?’ मैं शाह सलमान को बहुत पसंद करता हूं लेकिन मैंने कह दिया है कि शाह, हम आपको सुरक्षा दे रहे हैं। हमारे बिना आप शायद दो सप्ताह भी पद पर बने नहीं रह सकते।’

ऐसे में अब बिन सलमान ने कहा कि जब एक देश के रूप में अमरीका का जन्म भी नहीं हुआ था, उससे बहुत समय पहले से ही सऊदी अरब दुनिया का एक प्रमुख देश हुआ करता था और आने वाले 2000 वर्षों तक उसे कोई खतरा नहीं है।

उन्होने ट्रंप को आईना दिखाते हुए कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका में भी जब दासों को मुक्त कराने की कोशिश की गई, तो गृहयुद्ध के रूप में अमरीकियों को इसकी कीमत चुकानी पड़ी थी। यहां तक कि कुछ साल तक अमरीका विभाजित हो गया था। अमरीका में दासों को आजाद कराने के लिए हजारों लोगों को अपने प्राणों की आहुति देनी पड़ी थी।

सऊदी युवराज ने कहा कि इसी तरह से उनके देश में भी आतंकवाद औऱ् कट्‌टरपंथ से मुक्ति पाने की जद्दोजहद चल रही है, लेकिन यह लक्ष्य बिना किसी गृहयुद्ध के ही हासिल कर लिया जाएगा। हालांकि उन्होने ये भी कहा कि ईरान पर अमेरिकी पाबंदी की वजह से जितनी मात्रा में तेल की कमी होगी, उसे सऊदी अरब पूरा करेगा।

ब्लूमबर्ग में प्रकाशित खबर के मुताबिक सऊदी अरब की सत्ता के उत्तराधिकारी सलमान ने एक इंटरव्यू में कहा, ‘सऊदी अरब और ओपेक देशों से किए गए आग्रह पर अमेरिका को आश्वस्त करना चाहता हूं कि अगर ईरान से आपूर्ति में कमी आई तो हम इसकी भरपाई करेंगे।’

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें