चीन की कम्यूनिस्ट सरकार का मुस्लिमों पर जुल्म – शिनजियांग में हलाल पर लगाया बैन

0
89

शिनजियांग: उइगर मुसलमान बहुल प्रदेश शिनजियांग में मुस्लिमों पर चीनी सरकार का जुल्म बढ़ता ही जा रहा है। लोगों की ‘शिक्षित’ करने के नाम पर मुस्लिमों पर धार्मिक पाबंदिया लगाई जा रही है। जिसके तहत अब  प्रशासन ने हलाल उत्पादों को पूरी तरह से बैन कर दिया।

बीबीसी के अनुसार, सोमवार को हुई एक मीटिंग के बाद प्रांत के कम्यूनिस्ट नेतृत्व ने ये शपथ ली कि वो शिनजियांग में हलाल के ख़िलाफ़ जंग छेड़ेंगे। इस शपथ की जानकारी ऊरूमची प्रशासन ने अपने वीचैट अकाउंट पर दी है। आंकड़ों के अनुसार चीन में इस वक्त 1 करोड़ 20 लाख से अधिक मुसलमान (12 मिलियन) रह रहे हैं।

चीन के सरकारी अख़बार ग्लोबल टाइम्स ने बुधवार को लिखा, “हलाल उत्पादों की मांग की वजह से दिक्कतें पेश आ रही हैं जिसके चलते इस्लाम का सेक्यूलर जीवन में दख़ल बढ़ रहा है।” प्रांत के एक स्थानीय अधिकारी इलशात ओसमान ने एक लेख लिखा है जिसमें उन्होंने कहा है, “दोस्तों आपको हमेशा हलाल रेस्तरां खोजने की ज़रूरत नहीं है।”

सरकारी अधिकारियों के लिए जारी आदेश में कहा गया कि हलाल उत्पादों और हलाल प्रक्रिया पर सख्ती से रोक लगाया जाए। इसके साथ ही सरकारी अधिकारियों के लिए जारी आदेश में कहा गया है कि उन्हें जन-समुदाय के बीच वैचारिक प्रतिबद्धता मजबूत करने की दिशा में काम करना होगा।

बता दें कि इससे पहलेचीन में मुसलमानों के विचार परिवर्तन और उन्हें देशभक्त बनाने के लिए जबरन शैक्षिक कैंप भी भेजा जा रहा है। जिस पर दुनियाभर में चिंता ज़ाहिर की जा रही है। हाल ही में संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार मामलों की समिति के समक्ष कहा गया था कि चीन में क़रीब दस लाख वीगर मुसलमान पुनः शिक्षा कैंपों में हैं।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें