राजस्थान चुनाव के लिए बीजेपी ने उतारी 5000 व्हाट्सऐप के ग्रुप साथ साइबर फौज

0
33

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने  5 राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मिजोरम और तेलंगाना में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। जिसके अनुसार, राजस्थान में सात दिसंबर को वोट पड़ेंगे और वोटों की गिनती 11 दिसंबर को की जाएगी।

ऐसे में अब जनता तक पहुँच बनाने के लिए सोशल मीडिया पर राजनीतिक पार्टियों ने अपनी पूरी फौज उतार दी। भाजपा ने 5000 व्हाट्सऐप ग्रुप के जरिए एक सेकेंड में 20 लाख लोगों तक संदेश भेजने के लिए पूरी साइबर फौज खड़ी हुई है  कांग्रेस के वार रूम में 25,000 वॉलेंटियर्स 72 एक्सपर्ट की मौजूदगी में काम कर रहे हैं। कांग्रेस के पास भी 3000 व्हाट्सऐप ग्रुप है।

इसके अलावा जस्थान भाजपा के फेसबुक पर 6 लाख 80 हजार और ट्विटर पर 1.40 लाख फॉलोअर्स हैं जबकि राजस्थान कांग्रेस के टि्वटर फॉलोअर्स की संख्या 34,773 है और फेसबुक पेज को 6 लाख 51 हजार लोग फॉलो कर रहे हैं।

हालांकि भाजपा फेसबुक और ट्विटर के अलावा यू-ट्यूब चैनल पर भी फोकस कर रही है। पार्टी का यू-ट्यूब चैनल भी है जिस पर वीडियो बनाकर अपलोड किए जाते हैं। भाजपा ने मीम बनाने के लिए भी दर्जन भर डिजायनरों की नियुक्ति की है।

तुलानात्मक नजरिए से देखा जाय तो भाजपा की सोशल मीडिया सेल और आईटी टीम कांग्रेस से मजबूत स्थिति में है। पार्टी की तरफ से पूरे राज्य में हरेक बूथ पर एक आईटी सदस्य की नियुक्ति की गई है जो उन युवा मतदाताओं पर विशेष फोकस रख रहा है।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें