बुलंदशहर में अधिक पैदावार के लिए आलू पर किया जा रहा ‘देशी शराब’ का छिड़काव

0
89

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर से कुछ किसान आलू की पैदावार को बढ़ाने के लिए किसी दवा का नहीं बल्कि शराब का इस्तेमाल कर रहे हैं। यहां किसान अपने खेतों में शराब छिड़क रहे हैं।

न्यूज़ एजेंसी ANI के अनुसार, बुलंदशहर में किसान अपनी आलू की पैदावार को बढ़ाने के लिए शराब छिड़क रहे हैं। इन किसानों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर जबरदस्त तरीके से वायरल हो रही हैं। हालांकि, स्थानीय पौध उत्पादन अधिकारी का कहना है कि इस प्रकार किसी भी फसल में शराब का छिड़काव करना जानलेवा हो सकता है।

वहीं किसानों का कहना है कि देशी शराब के स्प्रे से आलू की पैदावार में बढ़ोतरी होती है और आलू जल्द ही पक जाता है। शराब की स्प्रे से आलू पर कोई असर नहीं पड़ता, ठंड में अधिक पाला पड़ने की वजह से भी आलू में शराब की स्प्रे की जाती है। किसानों का कहना है कि यह काम हम पिछले कई साल से करते चले आ रहे हैं और इससे हमको काफी फायदा होता है।

वहीं जिला कृषि रक्षा अधिकारी अमन सिंह की माने तो यह करना गलत है। इस तरीके से स्प्रे करना कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है लेकिन किसान अलग अलग तरीके से अपने एक्सपेरिमेंट करता रहता है। यह अलग बात है कि वह मान रहे हैं, लेकिन हो सकता है शराब की स्प्रे करने से आलू अधिक मोटा अधिक पैदावार हो जाती है लेकिन वह यह भी किसानो से अपील कर रहे रहे हैं आलू में शराब की स्प्रे करना गलत है और इसको न किया जाए।

जब किसानों से पूछा गया कि क्या इस आलू को खाने से कोई नुकसान होगा तो उनका कहना था कि इतनी कम मात्रा में शराब लगाते हैं। उस पार आलू से कोई फर्क नहीं पड़ता। यह काम तो केवल आलू की बंपर पैदावार करने के लिए किया जाता है।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें