ईरान ने अमेरिकी आर्मी को घोषित किया आतंकवादी संगठन, संसद में पास हुआ बिल

0
40

ईरान ने अमेरिकी आर्मी को आतंकवादी संगठन घोषित कर दिया है। ईरानी संसद में 256 में से 204 सदस्यों ने अमेरिका सेंट्रल कमांड (सेंटकॉम) सेना को आतंकवादी संगठन के रुप में नामित करने के पक्ष में वोट किया है।

पिछले हफ्ते अमेरिका ने ईरान की सेना ‘रिवॉल्यूशनरी गार्ड कोर’ को आतंकवादी संगठन घोषित किया था। जिसके बाद ईरान के विदेश मंत्रालय ने अपने देश के उच्च राष्ट्रीय सुरक्षा काउंसिल से कहा कि वो सेंटकॉम को आतंकवादी संगठन की सूची में शामिल करें।

इस बिल में ये कहा गया है कि अगर सेंटकॉम को किसी भी तरह की वित्तीय या अन्य सूचना प्रदान करता है तो ये भी अतंकवादी गतिविधी मानी जाएगी। बिल में किसी भी प्रकार के वित्तीय या सूचना के किसी भी प्रकार को ध्यान में रखते हुए सेंटकॉम के रूप में एक कार्यकाल के लिए निर्धारित अवधि के अनुसार प्रदान करता है।

ईरान में ‘रिवॉल्यूशनरी गार्ड कोर’ की स्थापना 1979 की इस्लामिक क्रांति के बाद हुई थी. इसका काम ईरान को आंतरिक और बाहरी खतरों से बचाना है। फिलहाल रिवॉल्यूशनरी गार्ड में करीब सवा लाख सैनिक हैं। रिवॉल्यूशनरी गार्ड की निगरानी में ही ईरान का बैलेस्टिक मिसाइल कार्यक्रम चलता है।

ईरान की अर्थव्यवस्था में भी इस सैन्य संगठन का बहुत दखल है। इसे कई तरह की कानूनी, राजनीतिक और धार्मिक शक्तियां भी दी गई हैं। रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स की विदेशों में अभियान चलाने वाली लड़ाका इकाइयां ‘कुद्स’ भी हैं।  कुद्स लेबनान में हिजबुल्लाह और गाजा पट्टी में हमास के साथ मिल कर काम कर रहा है। यह भी कहा जाता है कि यमन में सऊदी विरोधी हूती विद्रोहियों की मदद भी ईरानी सेना के कुद्स बल ही करते हैं।

मध्यपूर्व मामलों के कुछ अमेरिकी विशेषज्ञों की मानें तो ट्रंप के इस फैसले से अब मध्यपूर्व क्षेत्र में अमेरिकी सैनिकों के लिए खतरा बढ़ गया है। अमेरिकी थिंक टैंक ‘रैंड कारपोरेशन’ की चर्चित विशेषज्ञ एरियान एम टैबेटेई अपनी एक टिप्पणी में लिखती हैं, ‘अगर अमेरिका के इस फैसले के बाद ईरान ने भी अपने कहे मुताबिक अमेरिकी एजेंसियों के खिलाफ ऐसा ही फैसला ले लिया तो मध्यपूर्व में स्थित ईरानी सैन्य बल, शिया लड़ाके और अमेरिकी सैनिकों के बीच झड़पें आम बात हो जाएगीं। इस क्षेत्र में सक्रिय अमेरिकी सैनिकों के लिए यह स्थिति खतरनाक है।’

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें