रमजान के दौरान मतदान के समय में बदलाव से चुनाव आयोग का इंकार

0
27

रमजान के दौरान मतदान सुबह 7 के बजाय सुबह 4:30 या 5:00 बजे से शुरू कराने वाली अपील को चुनाव आयोग ने ठुकरा दिया है। बता दें कि भीषण गर्मी के दिनों में रमजान को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने निर्वाचन आयोग से पूछा था कि क्या सुबह 7 के स्थान पर सुबह 5 बजे से मतदान करवाया जा सकता है। कोर्ट ने चुनाव आयोग से विचार करने को कहा था।

चुनाव आयोग ने विचार करने के बाद पत्र लिखकर सूचित किया कि समय में बदलाव मुमकिन नहीं है। बता दें कि 2019 लोकसभा चुनाव के पांचवें, छठे और सातवें चरण का मतदान अभी बाकी है। पांचवें चरण के चुनाव के लिए मतदान 6 मई को होगा। रमजान 7 मई को शुरू हो रहा है। इस बीच छठे और सातवें चरण की वोटिंग होगी।

आयोग के मुताबिक अभी मतदान कर्मी सुबह 6 बजे केंद्र पहुंचते हैं। समय बदलने से उन्हें 4 बजे पहुंचना होगा। सभी कर्मचारियों और सुरक्षा बलों को लगभग 18 घंटे लगातार काम करना पड़ जाएगा। इससे पहले रमजान के महीने में मतदान को लेकर कई लोगों ने आपत्ति जताई थी। रमजान के कारण इन्होंने कम वोटिंग का आशंका जताई थी।

इस विवाद पर निर्वाचन आयोग ने सफाई देते हुए कहा था कि रमजान के पूरे महीने के लिए चुनाव स्थगित करना संभव नहीं था और कहा कि मुख्य त्योहार दिवसों और शुक्रवारों को चुनाव से मुक्त रखा गया है। आयोग के एक प्रवक्ता ने कहा था, “रमजान के दौरान चुनाव होंगे क्योंकि पूरे माह के लिए चुनाव स्थगित करना संभव नहीं था। लेकिन, मुख्य त्योहार की तिथि और शुक्रवारों को चुनाव दिवस नहीं रखा गया है।”

वहीं अधिवक्ता मोहम्मद निजामुद्दीन पाशा और असद हयात ने दायर याचिका के जरिए चुनाव के शेष चरणों में मतदान का समय सुबह सात बजे के बजाय दो से ढाई घंटे पहले, सुबह साढ़े चार या पांच बजे से करने का अनुरोध किया गया था।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें