आंध्र प्रदेश की जगन मोहन रेड्डी सरकार में होंगे पांच उपमुख्यमंत्री, कल लेंगे शपथ

0
95

हैदराबादः आंध्र प्रदेश में तेलुगू देशम पार्टी(टीडीपी) को सत्ता से बेदखल करने के बाद जगन मोहन रेड्डी की अगुवाई में बनी वाइएसआर कांग्रेस की सरकार में पांच उप-मुख्यमंत्री बनाए जाएंगे.

राज्य के पांच अलग-अलग क्षेत्रों यानी रायलसीमा, प्रकाशम, कृष्णा डेल्टा, गोदावरी, विजाग के 5 डिप्टी सीएम होंगे. जानकारी के अनुसार सभी डिप्टी सीएम अलग-अलग समुदायों से होंगे. इसमें एससी, एसटी, पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक और कापू समुदाय से एक-एक नेता को डिप्टी सीएम बनाया जाएगा.

जगन मोहन रेड्डी के मंत्रिमंडल में कुल 25 कैबिनेट मंत्री होंगे और शनिवार को शपथग्रहण करेंगे. कैबिनेट विस्तार के बाद शनिवार को दोपहर 11:49 बजे ही जगनमोहन रेड्डी पहली कैबिनेट बैठक करेंगे. इससे पहले विधानसभा चुनाव में शानदार जीत हासिल करने के बाद 30 मई को जगनमोहन रेड्डी ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी.

देश में ऐसा पहली बार होगा कि किसी कैबिनेट में पांच उप मुख्यमंत्री होंगे. इन पांच लोगों में से दो पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के लिए भी काम कर चुके हैं, जो पिछड़ी जाति और कापू समुदाय से हैं. वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के विधायक मोहम्मद मुस्तफा साइक ने कहा कि  आंध्र प्रदेश सरकार में पांच उप-मुख्यमंत्री बनाए जाएंगे. ये उप-मुख्यमंत्री एससी, एसटी, पिछड़ी जातियों, अल्पसंख्यक और कापू समुदाय से एक-एक बनाए जाएंगे.

आंध्र प्रदेश विधानसभा की 175 सीटों में से जगनमोहन रेड्डी की पार्टी वाईएसआर कांग्रेस ने 151 सीटों पर कब्जा जमाया. वहीं, तेलुगू देशम पार्टी को महज 23 सीटों और जनसेना पार्टी को सिर्फ एक सीट से संतोष करना पड़ा. इसके अलावा  कांग्रेस को बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें