स्वच्छ भारत अभियान में बने शौचालय में लगाई वाली महात्मा गांधी की तस्वीर वाली टाइल

0
102

बुलंदशहर:  उत्तरप्रदेश के बुलंदशहर में स्वच्छ भारत अभियान के तहत इच्छवारी गांव में बने शौचालयों की दीवार पर महात्मा गांधी की तस्वीर वाली टाइलें लगाने का मामला सामने आया है, जिसके बाद ग्रामीण विकास अधिकारी को निलंबित कर दिया गया और ग्राम प्रधान को नोटिस भेजा गया है।

गांव ईछावरी में कुछ समय पूर्व शौचालयों का निर्माण कराया गया है। एक-दो शौचालयों में ग्राम प्रधान द्वारा राष्‍ट्रीय चिन्ह और राष्ट्रपिता के चित्र की टाइल्स लगवा दी गई। प्रकरण की शिकायत होने पर डिबाई एसडीएम मनोज कुमार सिंह गांव पहुंचे और टाइल्स तुड़वाकर मामले की जांच शुरू कर की। मामले में डीएम अभय सिंह का कहना है कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत गांव इच्छावरी में राष्ट्रीय प्रतीक चिंह और महात्मा गांधी के चित्र की टाइल्स शौचालय में लगाने का मामला सामने आया है, जिसकी जांच कराई गई।

जांच के दौरान ही शौचालय में लगी टाइल्स को हटवा दिया है। साथ ही जांच में लापरवाही सामने आने पर ग्राम पंचायत सचिव संतोष कुमार को निलंबित कर दिया गया है। ग्राम प्रधान सावित्री देवी को भी नोटिस जारी कर ग्राम पंचायत निधि पर भी तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है। इसके अलावा सहायक विकास अधिकारी सुरेश चंद्र शर्मा के खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति की गई है। साथ ही मिशन के खंड प्रेरक कौशल कुमार की सेवा समाप्त कर दी गई है।

जिला अधिकारियों ने पाया कि गांव में बने 13 शौचालयों की दीवार पर गांधी की तस्वीर और अशोक चक्र वाली टाइलें लगाई गई हैं। पुष्ट सूत्रों ने बताया कि गांव में स्वच्छ भारत अभियान के तहत 508 शौचालयों का निर्माण किया गया है। इस बीच, जिला प्रशासन ने ग्राम प्रधान द्वारा संचालित सभी खातों को जब्त कर लिया है और संबंधित अधिकारियों को मामले में संलिप्त अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कहा गया है।

बुलंदशहर के जिला पंचायती राज अधिकारी का कहना है कि स्थानीय बाजार से टाइलें लाई गईं और 13 शौचालयों में प्लास्टर लगा पाया गया, अब टाइलें हटा दी गई हैं। ग्राम विकास अधिकारी को निलंबित कर दिया गया और ग्राम प्रधान सावित्री देवी का ग्राम निधि खाता जब्त कर लिया गया। इस मामले में ब्लॉक अधिकारी को नोटिस दिया गया है।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें