आजमगढ़ – उत्तर प्रदेश के तकरीबन सभी जिलों में सीएए-एनआरसी के वि’रोध में धर’ने प्र’दर्शन चल रहे हैं. इन प्र’दर्शनों में पुलिस का अमानवीय चेहरा भी खुलकर सामने आ रहा है. अब आजमगढ़ के जौहर पार्क में पुलिस ने सीएए-एनआरसी का वि’रोध कर रहीं महिलाओं पर ला’ठीचा’र्ज और पथराव किया. पुलिस ने सवेरे पार्क को खाली करा कर उसमें टैंकर से पानी भरवा दिया है.

आजमगढ़ के जौहर पार्क में मंगलवार सुबह 11 बजे के करीब कुछ महिलाएं सीएए-एनआरसी के खि’लाफ वि’रोध प्र’दर्शन करने के लिए एकत्रित हुई थीं. रात तक यहाँ तक़रीबन ढाई सौ महिलाएं पहुँच गयीं. देर रात करीब डीएम और एसपी वहां पहुंचे और महिलाओं को समझाकर वि’रोध प्र’दर्शन खत्म करवाने की कोशिश करने लगे, लेकिन महिलाओं ने वहां से हटने से साफ़ मना कर दिया.

इसपर पुलिस और महिलाओं के बीच कहा-सुनी होने लगी. जिस पर पुलिस ने वि’रोध कर रहीं महिलाओं पर ला’ठीचा’र्ज कर दिया. पुलिस ने कहा है कि महिलाओं ने पहले उन पर पथरा’व किया, जबकि महिलाएं कहती हैं कि पुलिस ने उन्हें वहां से हटाने के लिए ला’ठीचा’र्ज किया. पुलिस द्वारा किए गए ला’ठीचा’र्ज में कुछ महिलाओं के घायल होने की भी खबर है. इसके साथ ही पुलिस ने करीब डेढ़ दर्जन युवकों को हिरा’सत में लिया है. पुलिस का कहना है कि इन्हीं लोगों ने महिलाओं को विरो’ध प्र’दर्शन के लिए उकसाया था. महिलाओं के हटते ही पुलिस ने पानी के टैंकर मंगवा कर मैदान को पानी से लबालब भर दिया.

इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया है. वीडियो में पुलिसकर्मी ला’ठीचा’र्ज और पत्थर फेंकते हुए नजर आ रहे हैं. इससे पहले लखनऊ के घंटाघर पर हो रहे वि’रोध प्र’दर्शन पर भी पुलिस ने कार्र’वाई की थी. तब पुलिस ने वहां प्र’दर्शन कर रहीं महिलाओं के कंबल छीन लिए थे और उनके खाने-पीने का सामान भी जब्त कर लिया था. हालांकि पुलिस की इस कार्र’वाई के बाद भी महिलाएं वहां से हटी नहीं, उल्टे अधिक संख्या में महिलाओं ने वहां पहुँच कर प्र’दर्शन किया.