दिल्ली में एक और शाहीन बाग़, जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के पास लगभग 500 लोगों ने रोकी सड़क

0
38

सीएए-एनआरसी के खि’लाफ शाहीन बाग़ में चल रहे प्र’दर्शन की सुनवाई सोमवार को सुप्रीम को’र्ट में होनी है. तब तक के लिए सुप्रीम को’र्ट ने वार्ताकार नियुक्त किये हैं जो शाहीन बाग़ के प्र’दर्शनका’रियों से बात चीत कर धर’ना ख़त्म कराने की कोशिश कर रहे हैं. इसी बीच पूर्वोत्तर दिल्ली के जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के पास लगभग 500 लोगों ने विरो’ध प्र’दर्शन शुरू किया है. शनिवार रात शुरू हुआ यह प्र’दर्शन रविवार को भी जारी है. प्र’दर्शन मेट्रो स्टेशन के ठीक बगल में चल रहा है, इसलिए दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों ने रविवार को लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी. यहां मेट्रो का स्टॉपेज भी रोक दिया गया है.

विरोध प्र’दर्शन शनिवार रात से शुरू हुआ, जिससे सीलमपुर को मौजपुर और यमुना विहार से जोड़ने वाला रास्ता बंद हो गया. लोगों को परेशानी न हो या कोई अप्रिय घटना सामने न आए, इसे देखते हुए प्रशा’सन ने भारी सु’रक्षा बलों की तैनाती की है. प्र’दर्शनका’रियों ने सीलमपुर को मौजपुर और यमुना विहार से जोड़ने वाले मार्ग संख्या 66 को बंद कर दिया है. स्थिति को भांपते हुए मौके पर भारी संख्या में पु’लिस बल की तैनाती की गई जो स्थिति पर निगरानी बनाए हुए हैं. रविवार को सु’रक्षा बलों को भी मौके पर तैनात कर दिया गया. हालाँकि प्र’दर्शनका’रियों ने हालांकि दावा किया कि मौके पर एक भी महिला पु’लिसक’र्मी मौजूद नहीं है.

एक प्र’दर्शनका’री ने कहा कि यह प्र’दर्शन सीएए-एनआरसी के खि’लाफ और दलितों को आरक्षण की मांग के लिए है. आंदोलन की अगुआई महिलाएं कर रही हैं और पुरुष सिर्फ उनका सहयोग कर रहे हैं. प्र’दर्शनका’री ने कहा, विरो’ध प्र’दर्शन के तहत हमने सड़क बंद कर दी है और केंद्र जबतक यह कठोर का’नून वापस नहीं ले लेता तबतक हम यहां से नहीं जाएंगे. यहां कई महिलाएं हाथों में तिरंगा लिए जिनकी मांग है कि सरकार सीएए वापस ले, अन्यथा वे सड़क पर प्र’दर्शन जारी रखेंगे. प्र’दर्शन को देखते हुए दिल्ली मेट्रो ने जाफराबाद मेट्रो स्टेशन पर एंट्री और एक्जिट बंद कर दिया है.

बुशरा नाम की एक महिला ने कहा कि जब तक सीएए को निरस्त नहीं किया जाता, तब तक प्र’दर्शनका’री साइट को नहीं छोड़ेंगे. एक सामाजिक कार्यकर्ता फहीम बेग ने कहा कि सरकार जिस तरह से इस मुद्दे को संभाल रही है, उसके खि’लाफ लोगों में आक्रोश है. जाफराबाद से सटे सीलमपुर और करदमपुरी इलाके में पहले से ही एक प्र’दर्शन चल रहा है.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें