अमेरिका के पु’लिस प्रमुख ने ट्रम्प की इस बात पर दिया कड़ा जवाब “कुछ अच्छा नहीं बोल सकते तो मुँह बंद रखो”

0
198

अमेरिका में पु’लिस हि’रासत के दौरान हुई अश्वेत शख्स जॉर्ज फ्लॉयड की मौ’त के मामले में हो रहे विरो’ध प्रद’र्शन थमने की बजाय और उ’ग्र व् हिं’सक होते जा रहे हैं. इन दिनों जब अमेरिका कोरोना वायरस से भी बेहद बुरी तरह जूझ रहा है, ऐसे समय में भी आम अमेरिकी जनता अपनी जान की परवाह न करते हुए इस जा’नलेवा नस्लभे’द के खि’लाफ सड़कों पर निकल पड़ी है. ऐसे में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प इन वि’रोध प्रद’र्शनों को सख्ती से कुचलने की बात कह कर न केवल जनता, वरन अपने ही देश की पु’लिस के भी निशाने पर आ गए हैं. विरो’ध-प्रद’र्शनों को लेकर ह्यूस्‍टन पु’लिस प्रमुख ने अब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को दो टूक जवाब दिया है. उन्होंने कहा है कि ट्रंप अपना मुंह बंद रखें.

ह्यूस्‍टन पु’लिस प्रमुख आर्ट एक्‍वेडो की प्रतिक्रिया डोनाल्ड ट्रंप के उस बयान के बाद आई, जिसमें उन्होंने गवर्नरों से कहा था कि वे हिं’सक प्रद’र्शन कर रहे प्रद’र्शनकारियों के खि’लाफ कड़े कदम उठाएं. पिछले सप्ताह ट्रंप ने ट्वीट कर लिखा था कि जब लू’ट की शुरुआत हुई, तभी शू’टिंग शुरू हुई. न्यूज चैनल सीएनएन के साथ बातचीत करते हुए आर्ट एक्‍वेडो ने कहा, ‘मैं सिर्फ इस देश के पु’लिस प्रमुखों की ओर से अमेरिका के राष्ट्रपति से यह कहता हूं. कृपया, अगर आपके पास कहने के लिए कुछ रचनात्मक नहीं है तो अपना मुंह बंद रखें.’ पु’लिस प्रमुख आर्ट एक्‍वेडो ने ट्रंप पर आरो’प लगाया कि उन्होंने तकरीबन 20 साल के युवाओं की जान को जो’खिम में डाल दिया है.

उन्होंने कहा कि यह हावी होना नहीं है. यह दिल और दिमाग जीतने के बारे में है. और मैं यह भी स्पष्ट करता हूं कि कमजोर और दयालु के बीच में भ्रमित नहीं होना चाहिए. एक्‍वेडो ने हॉलीवुड फिल्म के एक डायलॉग को कोट करते हुए कहा, ‘अगर आपके पास बोलने को कुछ नहीं है तो मत बोलें.’ राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को राज्यपालों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल में जॉर्ज फ्लॉयड की मौ’त पर बढ़ते राष्ट्रव्यापी विरो’ध को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं होने के लिए उन्हें ‘कमजोर’ बताया था. इसके साथ ही उन्हें प्र’दर्शनकारियों के खि’लाफ नेशनल गार्ड का इस्तेमाल करने का सुझाव दिया था. राष्ट्रपति ट्रंप ने वीडियो कॉल पर कहा, ‘आपको हावी होना होगा. यदि आप हावी नहीं हैं, तो आप अपना समय बर्बाद कर रहे हैं.’

यह टीशर्ट खरीदने के लिए इस फोटो पर क्लिक करें