प्राकृतिक आप’दाओं का दिन- देश के विभिन्न हिस्सों में कुदरत ने जमकर बरपाया क’हर, जानें कहाँ क्या हुआ?

0
52

आज का दिन शायद प्राकृतिक आप’दाओं का दिन है. अभी दिन आधा ही बीता है और आज एक ही दिन में देश के विभिन्न हिस्सों में भूकंप, लैंडस्लाइड, बिजली गिरने जैसी कई घट’नाएं हो रही हैं. म्यांमार में हो रही भारी बारिश आज गुरुवार को तबा’ही लेकर आई. बारिश के कारण म्यांमार की एक जेड खदान में हुए भूस्खलन में तक़रीबन 113 लोगों की मौ’त हो गई है. वहीं, इस घ’टना में 100 से ज्यादा मजदूरों के दबे होने की आशंका है. घट’नास्थल से श’वों और उसमें दबे लोगों को निकाला जा रहा है. राहत एवं बचाव कार्य जारी है. देश के अग्निशमन विभाग और सूचना मंत्रालय के एक अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी है. खबरों के मुताबिक काचिन राज्य के जेड-समृद्ध हापाकांत क्षेत्र में खनिक जेड पत्थर को इकट्ठा कर रहे थे. इस दौरान भारी बारिश के कारण भूस्खलन हो गया और मजदूर दब गए. भूस्खलन के बाद दलदल में दबने से मजदूरों की जान गई. श’वों को निकालने का काम जारी है. हा’दसा तब हुआ जब मजदूर 200- 250 फीट की ऊंचाई पर काम कर रहे थे. इस इलाके में पिछले एक हफ्ते से भारी बारिश हो रही है. उनके मुताबिक, भारी बारिश से बचाव कार्य में मुश्किल आ रही है.

तो वहीँ, लद्दाख में थोड़ी देर पहले भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.5 थी. बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र 119 किलोमीटर दूर कारगिल के उत्तर-पश्चिम था. फिलहाल जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. ये भूकंप दोपहर एक बजकर 11 मिनट पर आया. लद्दाख में पिछले एक हफ्ते के दौरान दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. लद्दाख में भूकंप का झटका महसूस किए जाने के थोड़ी देर बाद जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भी भूकंप का झटके महसूस किए गए. दोपहर 2 बजकर 2 मिनट पर आए इस भूकंप की तीव्रता 3.6 थी. फिलहाल यहां से भी जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

उधर, पटना सहित बिहार के ज्यादातर जिलों में आज दोपहर बाद मेघगर्जन के साथ बारिश और वज्रपात का अलर्ट है. वहीं आज फिर आकाशीय बिजली गिरने से अबतक सात लोगों की मौ’त हो गई है, कई घाय’ल हैं. मौसम विज्ञान केंद्र ने आज बिहार के मधुबनी, दरभंगा, गोपालगंज, शिवहर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर सहित कई जिलों में बारिश के साथ वज्रपात का अलर्ट जारी किया है. बता दें कि अभी मानसून का टर्फ बिहार में भागलपुर से होकर गुजर रहा है, इन इलाकों में भी भारी बारिश की आशंका है. राज्य में एक बार फिर से आज वज्रपात से सात लोगों की मौ’त हो गयी है. पूर्वी और पश्चिमी चंपारण में यह घ’टना घटी है. पूर्वी चम्पारण जिले में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से जहां तीन लोगों की मौ’त हो गयी है, वहीं पश्चिम चंपारण के नरकटियागंज में भी आकाशीय बिजली गिरने से एक व्यक्ति की मौ’त हुई है. वहीं पटना के दुल्हिन बाजार इलाके में भी वज्रपात से तीन लोगों की मौ’त हो गयी और दो लोग घा’यल हैं. मौसम विभाग के पूर्वानुमान में कहा गया है कि आज दोपहर बाद कई जगहों पर बिजली चमकने और वज्रपात के भी आसार हैं.