सं’कट के बावजूद सऊदी ने 20 अरब डॉलर की परियोजना का ऐलान , आप भी जान लीजिये क्या है ख़ास

0
156

संकट के बावजूद सऊदी अरब ने $ 20bn पर्यटन परियोजना जारी रखी ह। एक सूत्र के मुताबिक़, क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने योजनाकारों को ‘पूर्ण गति आगे, कोई मंदी नहीं’ कहते हुए इसका स्वागत किया।

सउदी अरब की राजकोषीय संकट के बा’वजूद अपनी राजधानी में 20 अरब डॉलर के पर्यटन और संस्कृति परियोजना के साथ आगे बढ़ रहा है, जब वैश्विक महा’मारी का सामना करना पड़ रहा है तो उपभोक्ता खर्च पर लगाम लगाई जा रही है।

अधिकारियों ने रियाद में मेगा-प्रोजेक्ट के लिए धन का आवंटन किया है, जिसे “दीरियाह गेट” कहा जाता है और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने प्रोजेक्ट के विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जेरी इनज़ेरिलो के अनुसार, “पूरी गति से आगे, कोई मंदी नहीं” के लिए योजनाकारों को बताया। । उन्होंने कहा कि परियोजना के कई हिस्से निर्माण में हैं और पहला चरण 2023 के अंत तक पूरा होना चाहिए।

Inzerillo ने इस सप्ताह एक interview में कहा, “हम एक 12-, 24- या 36 महीने की अवधि में COVID के आर्थिक प्रभाव को नहीं जानते हैं।” “लेकिन मैं आपको एक बात बता सकता हूं जो मैं राजकुमार बिन सलमान से जानता हूं: यह रियाद के प्रमुख शहर की योजना को प्रभावित नहीं करेगा।”

दुनिया के सबसे बड़े तेल निर्यातक को कोरोनोवायरस के मामले और ऊर्जा बाजार में उथल-पुथल के बाद दोहरे संकट का सामना करना पड़ रहा है, जिससे सरकार को एक बजट घाटा हुआ है जो इस साल सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 15% तक बढ़ सकता है। अधिकारियों ने अपनी उधार योजनाओं को लगभग दोगुना कर दिया है और तपस्या उपायों की एक श्रृंखला को लागू किया है, जिसमें 5% से 15% तक मूल्य वर्धित कर शामिल है। यहां तक ​​कि राजकुमार मोहम्मद की तेल से विविधता लाने की योजना के तहत कुछ कार्यक्रमों को खर्च में कटौती का सामना करना पड़ रहा है।