कोरोना संकट में एर्दोगान ने गाज़ा में मुस्लिमों के लिए बनवाये कई अस्पताल, मुफ्त में होगा ईलाज

0
637

दरअसल, संकट के वक़्त में, यह हमेशा तुर्की है जिसने असहाय मुस्लिम उम्माह को फिलिस्तीन या सीरिया में मदद की। हम सभी यह अच्छी तरह से जानते हैं कि तुर्की के राष्ट्रपति को सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला मुस्लिम व्यक्तित्व है, उन्हें दीन के सहायक के रूप में पहचाना जाता है।

हर बार जब सऊद, यूएई जैसे बड़े अरब राष्ट्र बाकी गाजा में रहने वाले उ’त्पी”ड़ित मुस्लिम उम्माह के कारण की उपेक्षा करते हैं, तुर्की के राष्ट्रपति ने हमेशा उन्हें धन, चिकित्सा सहायता या नैतिक रूप से मदद की।

इस बार तूर्की ने जो किया वह सबसे अच्छी बात है जिसकी हम कभी कल्पना भी कर सकते हैं, उसने सिर्फ गाजा में एक अस्पताल की स्थापना की, जहां असहाय मुस्लिम उम्म जानलेवा म’हामा’री की बी’मारी से ल’ड़ सकते हैं जो दुनिया भर से कुल 1 मिलियन मामलों को पार कर चुकी है और लगभग 25% है कुल मामलों में सबसे शक्तिशाली राष्ट्र न्यू यॉर्कर को भू’कंप के रूप में संयुक्त राज्य अमेरिका से आता है। अमरीका हमेशा गाजा और सीरिया में रहने वाले मुस्लिम उम्माह को न’ष्ट करने के लिए इस्लाम के दु’श्म’नों को धन देने की कोशिश करता है।

एर्दोगन, तुर्की के राष्ट्रपति और महमूद अब्बास, राष्ट्रपति गाजा में 180 बेड का अस्पताल खोलने के लिए सहमत हैं। यह अस्पताल महामारी वायरस रो’ग के प्रसार को रोकने के लिए संचालित होगा।

मंगलवार को, फिलिस्तीनी सरकार के प्रवक्ता मेलहेम ने कहा कि राष्ट्रपति महमूद अब्बास और उनके तुर्की समकक्ष, तुर्की के राष्ट्रपति, रेसेप तैयब एर्दोगन ने एक टेलीफोनिक समझौते पर म’हामा’री वायरस रोग के साथ रो’गि’यों का इला’ज शुरू करने पर सहमति व्यक्त की।

प्रवक्ता, इब्राहिम मेलहेम ने फिलिस्तीन को तुर्की की निरंतर मदद और समर्थन के लिए फिलिस्तीन का गहरा सम्मान और आभार व्यक्त किया।

अस्पताल को टिकी सहयोग और समन्वय एजेंसी द्वारा वित्त पोषित किया जाता है जिसे (टीआईकेए) के रूप में जाना जाता था। फिलिस्तीन में अब तक लगभग 200 मामले सामने आए हैं जबकि 10 गाजा पट्टी से हैं।

पट्टी में चिकित्सा सहायता की कमी हो गई है, इसलिए तुर्की ने अपना स्वयं का सेटअप अस्पताल शुरू करने की योजना बनाई है; जो तुर्की द्वारा वित्त पोषित पूरे फिलिस्तीन के सबसे बड़े अस्पतालों में से एक है और यह 2017 में पूरा हो गया था, लेकिन अब म’हामा’री वायरस की बी’मारी के बीच काम करना शुरू कर देता है।
W