दुबई में रहने वाली भारतीय मूल की 11 वर्षीय बच्ची ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर भारत का नाम रौशन किया है. 11 साल की समृद्धि कालिया ने सबसे कम समय में सबसे ज्यादा योगासन करने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. समृद्धि ने एक छोटी जगह पर कुछ ही मिनट के भीतर योग के 100 अलग-अलग आसन किए. यह समृद्धि का कुल तीसरा और पिछले एक महीने में दूसरा विश्व रिकॉर्ड है.

समृद्धि ने बृहस्पतिवार को दुबई के विश्व प्रसिद्ध बुर्ज खलीफा में एक छोटी सी जगह पर सबसे तेज योग के 100 आसन कर विश्व रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज करा लिया. उन्होंने मात्र तीन मिनट और 18 सेकंड में यह कीर्तिमान अपने नाम किया. समृद्धि ने कुछ हफ्तों पहले ही एक छोटे से बॉक्स के अंदर एक मिनट में लगभग 40 उन्नत योग आसन करने का खिताब अपने नाम किया था. उन्होंने  21 जून को होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर दूसरा विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया था.

उन्हें योग के क्षेत्र में बेहतरीन उपलब्धियों के लिए जनवरी 2020 में प्रवासी भारतीय दिवस पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है. समृद्धि के पिता सिद्धार्थ कालिया ने बताया कि वे छह साल की उम्र से ही योग सीख रही है. इस क्षेत्र में उसकी रुचि ने उसे न केवल राष्ट्रीय स्तर पर बल्कि विभिन्न अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भी जीत हासिल कर उच्चतम स्तर तक पहुंचने में मदद की है.