सऊदी अरब ने कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए भारत से आने और जाने वाली उड़ानों पर पाबं’दी लगा दी है। भारत के अलावा सऊदी अरब ने ब्राज़ील और अर्जेंटीना से आने-जाने वाली उड़ानों पर भी पा’बंदी लगाई है।

सऊदी अरब की ओर से जारी एक सरकारी बयान में कहा गया है कि भारत, ब्राज़ील और अर्जेंटीना से आने और जाने वाली उड़ानों को स्थगित कर दिया गया है। यह पाबंदी उन सभी यात्रियों पर लागू होता है जो सऊदी के प्रस्तावित यात्रा के दिन से 14 दिन पहले तक वहां रहे हैं। हालांकि सरकारी निमंत्रण पर आने वाले यात्रियों को इन पा’बंदियों से अलग रखा गया है।

इससे पहले टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, कर्नाटक के एनआरआई फोरम के पूर्व डिप्टी चेयरपर्सन, अराठी कृष्णा ने बताया कि म’हामा’री के दौरान घर लौट रहे अधिकांश भारतीयों को वापस सऊदी अरब जाने के लिए नवंबर तक इंतजार करना होगा। भारत में सऊदी अरब के राजदूत डॉ. सऊद मोहम्मद अल-सती के साथ चर्चा के बाद, अराठी ने कहा, कंपनियां विशेष अनुमति के माध्यम से अपने सबसे आवश्यक कर्मचारियों को वापस लेने के लिए सऊदी अरब में विदेश मंत्रालय से संपर्क कर सकती हैं।

उन्होंने आगे कहा कि, “मैंने भारत में सऊदी अरब के राजदूत डॉ. सऊद मोहम्मद अल-सती से बात की और कोविड 19, भू-राजनीति, रोजगार और एयर बबल जैसे मुद्दों पर चर्चा की। आपातकालीन विभाग में काम करने वाले डॉक्टर और नर्स अब यात्रा कर सकेंगे, जबकि बाकी को लगभग नवंबर तक इंतजार करना पड़ सकता है।