यूएई से भारत आने वाले यात्रियों को अब यूएई में भारतीय दूतावास में रजिस्‍ट्रेशन करवाना आवश्‍यक नहीं होगा। एयर इंडिया एक्‍सप्रेस ने ये जानकारी साझा करते हुए बताया कि यूएई में भारतीय दूतावास के साथ पंजीकरण करना अब यूएई से भारत जाने वाले यात्रियों के लिए आवश्यक नहीं है।

एयर इंडिया एक्‍सप्रेस ने सोमवार को बताया कि संयुक्त अरब अमीरात से भारत आने वाले यात्रियों को अब वहां के भारतीय दूतावास में रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होगी। एयर बबल एग्रीमेंट के अनुसार अब कोई भी पैसेंजन यूएई से इंडिया के लिए यात्रा कर रहा है उसे इंडियन एंबेसी में रजिस्‍ट्रेशन की आवश्‍यकता नहीं होगी। यात्रियों की बुकिंग अब डायरेक्‍ट एयर इंडिया एक्‍सप्रेस हो सकेगी। बता दें इससे पहले यूएई से भारत आने वाले यात्रियों को यूएई में स्थित भारतीय दूतावास से पंजीकरण पड़ता था और जिसमें काफी समय भी लगता था लेकिन इसके बाद अब भारत आने वाले यात्रियों को सहूलियत हो जाएगी वो डायरेक्‍ट टिकट कटवा कर भारत आ सकेंगे।

बता दें सितंबर माह के अंत में भारत में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच कई देशों की फ्लाइट पर रोक लगा दी थी। एयर इंडिया एक्सप्रेस में कोरोना पॉजिटिव यात्री दुबई चला गया था। इस मामले के सामने आने के बाद दुबई ने एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट्स को 15 दिन के लिए रोक लगा दी थी। इसके बाद दुबई सिविल एविएशन अथॉरिटी (डीसीएए) ने एयर इंडिया एक्सप्रेस से देश की चार लैब की RT-PCR कोरोना जांच रिपोर्ट को मानने से इंकार कर दिया था। इन लैब्स में से दो दिल्ली में हैं, जबकि एक लैब केरल और एक जयपुर में है। दुबई ने एयरलाइन से कहा है कि अगर कोई यात्री इन चार लैब की टेस्ट रिपोर्ट लेकर आता है और यात्रा करना चाहता है तो उसे इजाजत ना दी जाए जब तक वो किसी और लैब से अपनी निगेटिव रिपोर्ट ना ले आए।

एयर इंडिया एक्सप्रेस ने कहा था कि दुबई जाने वाले यात्रियों की RT-PCR रिपोर्ट से संबंधित एक महत्वपूर्ण अपडेट। दुबई की रेग्युलेटरी अथॉरिटीज ने एयर इंडिया एक्सप्रेस को यह हिदायत दी है कि चार लैब्स की कोरोना जांच रिपोर्ट को स्वीकार ना किया जाए। इन लैब्स में जयपुर की सूर्यम लैब, केरला के कई शहरों में स्थित माइक्रोहेल्थ लैब, दिल्ली की डॉक्टर भसीन पैथलैब्स (प्राइवेट) लिमिटेड और दिल्ली की ही एक और लैब नोबल डायग्नोस्टिक सेंटर शामिल हैं। ट्विटर पर एयर इंडिया एक्सप्रेस ने कहा है कि दुबई जा रहे यात्रियों को प्योर हेल्थ अप्रूव्ड लैब्स से ही अपनी RT-PCR जांच करा लेनी चाहिए।