सऊदी अरब के मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने ऐलान किया है की जो अब नया लेबर कानून बनाया जाएगा वो अब National Transformation Program ( NTP ) के नीचे आएगा , इससे सभी प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले मजदूर और मालिक की कदर को बताएगा। इस कानून के आने से सऊदी अरब में सभी कामगार और उनके मालिक के बीच में अच्छे रिश्ते बनेंगे और सऊदी अरब में नौकरियों में भी बढ़ौतरी होंगी , जिससे कामगार और मालिक के बीच में भरोसा भी बढ़ेगा। इससे सऊदी अरब के विकास में भी तरक्की होगी जिसकी वजह से सऊदी अरब में काम करने वालो की तादाद भी बढ़ेगी।

Labor Reforms Initiative ( LRI ) के मुताबिक सऊदी अरब के सभी प्राइवेट सेक्टर में गैर मुलकियो को इजाज़त होगी की वो अपने Exit और Re – Entry वीज़ा पर कंही भी नौकरी कर सकते है और वो भी बिना अपने कफील की इजाज़त के।

आपको बता दे यह नया कानून Labor Reforms Initiative ( LRI ) 4 मार्च 2021 में आएगा , जितने भी गैर मुल्की सऊदी अरब में रह है उनके लिए यह एक बहुत ही बड़ी खुश्खरी की बात है।

आज हम आपकों बताते है की इस कानून के बाद सऊदी अरब में गैर मुलकियो को क्या – क्या फायदे होंगे :
1 ) जो गैर मुल्की होगा वो मालिक के काम को ख़तम करने के बाद जो उसने कॉन्ट्रैक्ट में किया होगा उसके बाद वो बिना मालिक की इजाज़त के दूसरी जगह पर काम कर सकता है।

2 ) गैर मुल्की बिना मालिक की इजाज़त के Exit Re – Entry वीज़ा पर सऊदी अरब के बहार जा सकता है।
3 ) गैर मुल्की बिना मालिक की इजाज़त के सऊदी अरब को छोड़ सकता है , जब वो मालिक से कॉन्ट्रैक्ट को ख़तम कर लेता है वो तभी सऊदी अरब को छोड़ सकता है। मालिक इसकी खबर अपने कामगार को इलेक्ट्रानिकली दे सकता है।

4 ) अगर मालिक और कामगार में से किसी ने भी अग्ग्रिमेंट को तोडा तो उसे उसका जुरमाना भुगतना पड़ेगा।
5 ) इसकी जितनी भी सर्विस होगी वो आप अपने फ़ोन से “अबशर” की एप्लीकेशन या फिर “किवा” के पोर्टल पर देख सकते है।