इन दिनों प्रवासियों के लिए खाड़ी से बेहद बुरी खबर सामने आ रही है जिसके मद्देनज़र प्रवासियों को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। कुवैत में लगभग 130,000 प्रवासियों का रेजिडेंस वीजा renewal नहीं है और 1 जनवरी 2020 को ही इनके वीजा expire हो चुके हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, उप प्रधान मंत्री और आंतरिक मामलों के मंत्री अनस-सालेह ने समय सीमा में अपने वीजाओं को renew कराने का निर्देश दिया है। सूत्रों ने कहा कि आंतरिक मंत्रालय द्वारा उल्लंघनकर्ताओं पर नज़र रखने और उन्हें उनके संबंधित देशों में भेजने के लिए सुरक्षा अभियानों की एक श्रृंखला शुरू करने से पहले यह आखिरी ऐसा निर्णय होगा।

वहीं आपको बता दें की अगर प्रवासी वापस नहीं लौट पाएंगे क्योंकि उनके जैव-मैट्रिक्स डेटा का उपयोग किया जाएगा। साथ ही ब्लैकलिस्ट करने का भी आदेश जारी हुआ है। कुवैत के छह राज्यपालों में निवास विभागों को रेजिडेंस उल्लं’घनक’र्ताओं पर नज़र रखने के निर्देश मिले हैं। जो लोग दर्शन यात्रा पर हैं, जिनकी यात्रा अवधि सोमवार, 30 नवंबर तक बढ़ा दी गई थी, उन्हें आज आधीरात 12 बजे से पहले ही चले जाना चाहिए।

यदि वे इस तिथि के बाद छुट्टी चाहते हैं, तो उन्हें प्रति दिन 2 केडी का जु’र्माना देना होगा। अब प्रवासियों के लिए विजिट वीजा को extend करने का कोई इरादा नहीं है क्योंकि, एक बार विजिट वीजा को लॉकडाउन और कर्फ्यू के दौरान कर्फ्यू की अवधि के दौरान बढ़ा दिया गया था क्योंकि अधिकांश देशों ने अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया था। प्रवासियों को देश छोड़ने या वीजा को renewal के लिए 7 महीने से अधिक का समय था।