लंदन का ऐतिहासिक स्मारक, टॉवर ब्रिज में रमजान 2021 के अलविदे जुमे के उपलक्ष्य में पहली बार ब्रिज पर अज़ान दी गयी। ब्रिटिश-मुस्लिम उद्यमी द्वारा दी गयी अजान का बेजड़ ख़ूबसूरत वीडियो दुनियाभर में वायरल हो रहा है।


35 साल के काज़ी शफ़ीकुर रहमान ने अज़ान को ग्रैंड मस्जिद के प्रमुख मुअज़्ज़िन, शेख अली अहमद मुल्ला की तरह ही अज़ान पढ़ी। यूके के लोकप्रिय ऐतिहासिक स्मारक पर इबादत करने के लिए अज़ान देते समय, उन्होंने एक सफेद थोबा और सऊदी की प्रसिद्ध पोशाख पहनी थी।


मुल्ला 1975 से ग्रैंड मस्जिद में हेड मुअज़्ज़िन के रूप में काम कर रहे हैं और दुनिया भर के मुसलमान इस बात से बेपरवाह हैं कि वे ग्रैंड मस्जिद गए हैं या नहीं।

टॉवर ब्रिज पर अजान टॉवर हैमलेट होम्स, ईस्ट लंदन मस्जिद, लंदन मुस्लिम सेंटर और टॉवर हैमलेट इंटरफेथ फोरम द्वारा आयोजित एक इफ्तार के दौरान दी गई थी।

अरब न्यूज़ से बात करते हुए, रहमान ने कहा कि उन्हें अज़ान को सार्वजनिक रूप से वितरित करने के बाद और टॉवर ब्रिज से भी संतुष्टि महसूस हुई। उन्होंने आगे कहा कि “मैं सिर्फ एक साधारण व्यक्ति हूं और मेरे लिए इस तरह का अवसर प्राप्त होना धन्य है।”


रहमान पिछले दो दशकों से मस्जिदों में नमाज़ अदा करने के लिए अज़ान दे रहे हैं, हालांकि, यह दूसरी बार है जब उन्होंने लंदन के लोकप्रिय स्थान पर अज़ान दी।


रहमान ने कहा, “पिछले साल कैनरी घाट में एडन की डिलीवरी के बाद, मुझे एहसास हुआ कि अज़ान देंना एक मजबूत संदेश है और मैं इसे दुनिया भर में भेज रहा हूं।” इस वीडियो को भी 1 मिलियन से ज़्यादा बार देखा गया था।