कई सौ लोग शनिवार को लंदन, ओंटारियो में एक मुस्लिम परिवार को श्रद्धांजलि देने के लिए एकत्र हुए, एक पिक-अप ट्रक के चालक द्वारा जानबूझकर मा’रे गए एक ह’मले में, जिसने कनाडाई लोगों को झकझोर दिया और प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने “आ’तंकवा’दी” के रूप में निंदा की।

अफ़ज़ल परिवार के चार सदस्य – एक आदमी और उसकी पत्नी, उनकी किशोर बेटी और उसकी माँ – रविवार को अपने लंदन पड़ोस में टहलने के लिए निकले थे, जब एक काले रंग के पिकअप ट्रक में सवार एक 20 वर्षीय व्यक्ति ने उन्हें जानबूझकर टक्कर मा’र दी थी।

परिवार का पांचवां सदस्य, नौ वर्षीय लड़का गं’भीर रूप से घाय’ल हो गया।

शनिवार को, सैकड़ों लोगों ने लंदन इस्लामिक सेंटर के बगल में एक बड़ी पार्किंग और एक फुटबॉल मैदान भर दिया, जहां एक निजी समारोह आयोजित किया गया था, परिवार के चार ताबूतों के चारों ओर एक सार्वजनिक स्मरण में शामिल होने के लिए, प्रत्येक को एक कनाडाई ध्वज के साथ कवर किया गया था।

कनाडा में पाकिस्तान के राजदूत रज़ा बशीर तरार ने भीड़ से कहा, “तथ्य यह है कि उनके ताबूतों को सुंदर कनाडाई ध्वज में लपेटा गया है, यह इस बात का प्रमाण है कि पूरा कनाडाई राष्ट्र उनके साथ खड़ा है।”

सार्वजनिक समारोह, संक्षिप्त टिप्पणियों और दुआओं के साथ, कनाडा के प्रमुख नेटवर्क पर सीधा प्रसारण किया गया।

परिवार के एक सदस्य ने कहा, “हम अपने दुख में अकेले नहीं हैं,” शोक और सांत्वना के संदेशों ने उपचार के लंबे रास्ते पर मदद की है।

अंत्येष्टि मंडल तब एक कब्रिस्तान की ओर गया – जब लोगों ने एकजुटता दिखाने के लिए मार्ग को रेखांकित किया – 46 वर्षीय सलमान अफज़ाल, उनकी पत्नी मदीहा, 44, उनकी बेटी युमना, 15 और सलमान की माँ तलत, 74 के निजी दफन के लिए।

कई लोगों ने मुस्लिम समुदाय के समर्थन में या तो हरे रंग के रिबन पहने थे, या फिर युमना के पसंदीदा रंग मौवे पहने थे।

इस हम’ले ने मुस्लिम समुदाय और अन्य कनाडाई लोगों को भी बुरी तरह झकझोर दिया है।