सऊदी मानव संसाधन मंत्रालय ने घोषणा की है कि इस साल देश में 30 से अधिक व्यवसायों का सऊदीकरण किया जाएगा। जिसके तहत इन पदों पर सिर्फ सऊदी नागरिकों को ही नौकरी दी जाएगी।

मंत्रालय का अनुमान है कि 2021 तक, 32 मंत्रिस्तरीय घोषणाओं के माध्यम से सउदी के लिए 32,000 से अधिक नौकरियों का सृजन होगा।

सऊदीकरण सूची में चिकित्सा उपकरण क्षेत्र, स्वास्थ्य क्षेत्र, विपणन पेशेवरों, कॉल सेंटर और आठ श्रेणी के बिक्री आउटलेट में नए उपकरण शामिल हैं।

इसमें रेडियोलॉजी पेशेवर, फिजियोथेरेपिस्ट, प्रयोगशाला पेशेवर, प्रशासनिक सहायता पेशेवर, बीमा और प्रेषण पेशेवर, लाइसेंस प्राप्त विमानन पेशेवर, भर्ती क्षेत्र, मनोरंजन क्षेत्र, मीडिया और परामर्श क्षेत्र शामिल हैं।

उपर्युक्त व्यवसायों के अलावा, छह व्यवसायों को सऊदीकरण योजना में शामिल किया जाएगा, जिसने सऊदी अरब की युवा महिलाओं के लिए 40,000 से अधिक नौकरियों की घोषणा की, जिसकी घोषणा रविवार को मानव संसाधन इंजीनियर अहमद अल राजी के सऊदी मंत्री ने की।

सऊदीकरण के अधीन छह क्षेत्र तकनीकी और इंजीनियरिंग पेशे, ड्राइविंग स्कूल, रियल एस्टेट, सिनेमा, सीमा शुल्क और निकासी, और कानूनी सलाह और कानून फर्म हैं।