उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और दुबई के शासक हिज हाइनेस शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम के निर्देशों को क्रियान्वित करते हुए वैज्ञानिक दक्षताओं और विशिष्ट विशेषज्ञता वाले लोगों को गोल्डन वीजा प्रदान करने के लिए यूएई सरकार डॉक्टरों को उनके प्रयासों व बलिदानों को मान्यता देने और अग्रिम पंक्ति के नायक के लिए गोल्डन वीजा के लिए आवेदन करने के लिए आमंत्रित किया है।

यह गोल्डन वीजा डॉक्टरों और उनके परिवारों को 10 साल का निवास प्रदान करेगा, उनकी नौकरी व जीवन की स्थिरता को बढ़ाएगा और विभिन्न क्षेत्रों विशेष रूप से स्वास्थ्य सेवा के विकास और नवाचार को आगे बढ़ाएगा। यह पहल चिकित्सा क्षेत्र में शीर्ष प्रतिभाओं को आकर्षित करने व बनाए रखने और चिकित्सा कर्मचारियों को यूएई में काम करने और रहने के अवसर प्रदान करके एक प्रेरक कार्य वातावरण और उच्च गुणवत्ता वाले जीवन स्तर को बढ़ावा देती है।

यह राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र को मजबूत करेगा और चिकित्सा सेवाओं की दक्षता और गुणवत्ता के मामले में इसे एक वैश्विक मॉडल बना देगा। यूएई स्वास्थ्य नियामक निकायों द्वारा लाइसेंस प्राप्त सभी डॉक्टर जुलाई 2021 से सितंबर 2022 के बीच वेबसाइट (smartservices.ica.gov.ae) के माध्यम से गोल्डन वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं। दुबई-लाइसेंस प्राप्त डॉक्टर (smart.gdrfad.gov.ae) के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

संबंधित सरकारी विभाग अर्हता प्राप्त करने वालों के लिए गोल्डन वीजा जारी करने के लिए आवेदन प्राप्त करेंगे और उनकी समीक्षा करेंगे। इसके अलावा फेडरल अथॉरिटी फॉर आइडेंटिटी एंड सिटीजनशिप (आईसीए) से संबद्ध सात कार्यालय अमीरात में उन डॉक्टरों के लिए स्थापित किए जाएंगे, जो व्यक्तिगत रूप से गोल्डन वीजा के लिए आवेदन करना चाहते हैं। यूएई सरकार ने हाल ही में नेशनल प्रोग्राम फॉर कोडर्स के माध्यम से कोडर्स के लिए गोल्डन वीजा आवेदन प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की, जिसे हिज हाइनेस शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने 100,000 कोडर्स को गोल्डन वीजा प्रदान करने के लिए शुरू किया, जो यूएई के निवासियों व गैर-निवासियों के लिए उपलब्ध है।

यूएई ने निवेशकों, उद्यमियों और विशिष्ट प्रतिभाओं सहित कुछ श्रेणियों के लिए 5 या 10 सालों के लिए सशर्त-नवीकरणीय दीर्घकालिक निवास वीजा लागू किया है। 10 साल के गोल्डन वीजा के लिए योग्य प्रतिभा श्रेणियों में विज्ञान और ज्ञान के क्षेत्र में विशेष प्रतिभा और शोधकर्ता जैसे डॉक्टर, पेशेवर, वैज्ञानिक, आविष्कारक और नवप्रवर्तनकर्ता शामिल हैं।