रियाद – पूरी तरह से टीकाकरण किए गए पर्यटक संस्थागत संगरोध में प्रवेश करने की आवश्यकता के बिना सऊदी अरब में प्रवेश कर सकते हैं, बशर्ते कि वे आगमन पर टीकाकरण प्रमाण पत्र प्रस्तुत करते हैं और प्रस्थान के समय से 72 घंटों के भीतर नकारात्मक पीसीआर परीक्षणों का प्रमाण प्रस्तुत करते हैं।

गुरुवार देर रात सऊदी प्रेस एजेंसी द्वारा दिए गए एक बयान में, पर्यटन मंत्रालय ने घोषणा की कि किंगडम पर्यटकों के लिए अपने दरवाजे खोलेगा और 1 अगस्त (रविवार) से पर्यटक वीजा धारकों के लिए प्रवेश के निलं’बन को हटा देगा।

राज्य के आगंतुकों को नए इलेक्ट्रॉनिक पोर्टल https://muqeem.sa/#/vaccine-registration/home पर टीकाकरण खुराक से संबंधित अपने डेटा को पंजीकृत करने की भी आवश्यकता है, बयान में कहा गया है कि डेटा “तवक्कलना” के माध्यम से भी दर्ज किया गया है। (कोरोनावायरस) एप्लिकेशन और सार्वजनिक स्थानों में प्रवेश करने के लिए दिखाए जाने की आवश्यकता है।

यात्रियों को समायोजित करने के लिए, किंगडम ने “तवक्कलना” एप्लिकेशन को अपग्रेड किया है, जिससे अस्थायी आगंतुकों को अपने पासपोर्ट विवरण के साथ पंजीकरण करने की अनुमति मिलती है। शॉपिंग मॉल, सिनेमा, रेस्तरां और मनोरंजन स्थलों सहित सऊदी अरब में कई सार्वजनिक स्थानों में प्रवेश के लिए ऐप की आवश्यकता है।

बयान के अनुसार, पूरी तरह से टीकाकरण वे लोग हैं जिन्हें सऊदी अरब में स्वीकृत वैक्सीन की दो खुराक मिली है, जो फाइजर, एस्ट्राजेनेका या मॉडर्न या जॉनसन एंड जॉनसन की एक खुराक है।

इस बीच, जिन लोगों ने सिनोफार्म या सिनोवैक टीकों की दो खुराक ली हैं, उन्हें भी अनुमति दी जाएगी यदि उन्हें उपर्युक्त चार टीकों में से एक की अतिरिक्त खुराक मिली हो।

सभी आगंतुकों को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा अनुमोदित सभी एहतियाती उपायों का पालन करने के लिए कहा जाएगा, जिसमें सार्वजनिक रूप से फेस मास्क पहनना और शारीरिक दूरी बनाए रखना शामिल है।

बयान में मंत्रालय ने कहा कि पर्यटक वीजा प्राप्त करने के इच्छुक लोग visitsaudi.com वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।