दक्षिणी तुर्की में जंगलों के अंदर भीषण आ’ग लग गई है और यह अब शहरी इलाके में पहुंच गई है। बताया जा रहा है कि 60 जगहों पर आग लगने की घटना’एं हुई हैं। इस अ’ग्निकां’ड में अब तक 3 लोगों की मौ’त हो गई है। तुर्की के अधिकारी अब रहस्‍यमय तरीके से लगी इस आ’ग के कारणों की जांच कर रहे हैं। वहीं लेबनान में भी आ’ग लगने की घट’ना हुई है जिसमें एक बच्‍चे की मौ’त हो गई।


तुर्की में आग लगने की घट’ना के कई खौफनाक वीडियो सोशल मीडिया में जमकर शेयर किए जा रहे हैं। एक वीडियो में नजर आ रहा है कि लोग एक समुद्री बीच पर बैठे हैं और धूप ले रहे हैं तभी अचानक से आ’ग उनके बेहद करीब आ जाती है। इसके बाद वे लोग अपना बोरिया बिस्‍तर लेकर तट से काफी दूर चले जाते हैं। तुर्की के कृषि और वन मंत्री बेकिर पाकडेमीर्ली ने कहा कि बुधवार-और गुरुवार को जंगल में आ’ग लगने की 53 घट’नाएं हुई हैं।


मंत्री ने कहा कि अब ज्‍यादातर आग को काबू में कर लिया गया है। बताया जा रहा है कि तुर्की के अंतल्‍या इलाके में मा’रे गए तीन लोगों में एक 82 साल के बुजुर्ग भी शामिल हैं। यह व्‍यक्ति अकसेकी में रहते थे जो तुर्की के दक्षिणी तट पर बसा हुआ है। आग लगने की वजह से 20 गांवों और उनके पड़ोसी इलाकों को खाली करा लिया गया है। आग की चपेट में आए 50 लोगों को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है।
यही नहीं तुर्की के 16 अन्‍य जगहों पर अग्नि’कांड की घट’नाएं हुई हैं। इसमें गुवेरसिनलिक और इस्‍मेलेर इलाका शामिल है जो पर्यटकों में छुट्टियां मनाने के लिए जाना जाता है। इस इलाके में मौसम काफी गरम है और आर्द्रता है जिससे आग को बुझाने में दिक्‍कत आ रही है। वहीं मारमेरिस शहर के मेयर ने कहा है कि वह किसी तो’ड़फो’ड़ की घट’ना से इनकार नहीं कर रहे हैं। तुर्की के राष्‍ट्रपति ने आ’ग के कारणों की विस्‍तृत जांच का आदेश दिया है।