संयुक्त अरब अमीरात में भारतीयों की बड़ी आबादी रहती है। इसमें बड़ी संख्या हिंदुओं की भी है जो काम या पढ़ाई के सिलसिले में दुबई जैसे शहरों में रहते हैं। हिंदुओं के लिए अगले साल तक दुबई में एक भव्य मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा जिसका निर्माण कार्य करीब 50 फीसदी तक पूरा हो गया है। यह मंदिर दुबई के Jebel Ali क्षेत्र में बन रहा है और इसका शिलान्यास 29 अगस्त 2020 को हुआ था। अब इस मंदिर का ढांचा आकार लेने लगा है।

अब तक के निर्माण के बारे में अपडेट देने के लिए मंदिर प्रबंधन ने एक टाइम-लैप्स वीडियो जारी किया है। दुबई की Community Development Authority के अनुसार जेबेल अली में गुरु नानक दरबार गुरुद्वारा के पड़ोस में स्थित यह मंदिर Bur Dubai में सिंधी गुरु दरबार का विस्तार है।

दुबई के अलावा अबू धाबी में भी एक हिंदू मंदिर का निर्माण तेजी से चल रहा है। बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्‍तम स्वामीनारायण संस्‍था (BAPS) संगठन 450 दिरहम यानी करीब 888 करोड़ रुपये की लागत से यह मंदिर निर्माण करा रहा है।

गल्फ न्यूज को प्रशासन ने बताया कि दो टनल लोगों को लिफ्ट तक ले जाने और पुजारियों को मंदिर तक ले जाने के लिए बनाए गए हैं। नींव का काम पूरा होने के बाद नक्काशीदार पत्थर और मार्बल को ऊपर लगाकर मंदिर का आकार दिया जाएगा।

गल्फ न्यूज कि रिपोर्ट के मुताबिक पारंपरिक पत्थर के मंदिर की फाइनल डिजाइन और हाथ से नक्काशी किए गए पत्थर के स्तंभ की तस्वीरें नवंबर में जारी की गई थीं जिन्हें भारत में बनाया गया है।